ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने ढाया कहर, 30 साल बाद तोड़ा ये वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Avatar Written by: December 28, 2018 8:14 pm

नई दिल्ली। टीम इंडिया ने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में पहली पारी में ऑस्‍ट्रेलिया को 151 रन पर ढेर कर दिया है, लिहाजा उसे 292 रन की बढ़त हासिल हुई है। ऑस्‍ट्रेलिया टीम की धज्जियां उड़ाने में जसप्रीत बुमराह का बड़ा हाथ रहा। बता दें कि बुमराह ने छह विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया है।

बुमराह ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए

अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत बुमराह ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। बता दें कि दांए हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इसी साल टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया था। बुमराह ने अब तक अपने नौ मैचों में 21.24 के औसत से 45 विकेट झटके हैं। उनका यह प्रदर्शन डेब्‍यू ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है। इस रिकार्ड के पहले पहले ऑस्‍ट्रेलिया के टैरी एल्‍डरमैन ने 1981 और वेस्‍टइंडीज के कर्टली एंब्रोस ने 1988 में 42-42 विकेट लिए थे।

25 साल के जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में 15.5 ओवर में 33 रन देकर 6 शिकार किए। यह उनका टेस्‍ट क्रिकेट में अबतक का सबसे बेहतर प्रदर्शन है। बुमराह इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में एक पारी में 5 या फिर उससे अधिक विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज़ बन गए हैं।

भारतीय टीम में सबसे बेहतर यॉर्कर फेंकने वाला यह गेंदबाज ने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में 5/54 और ट्रेंट ब्रिज में इंग्‍लैंड के खिलाफ 5/85 का प्रदर्शन किया था। वह डेब्‍यू ईयर में इन तीन देशों में पांच विकेट लेने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं।

जसप्रीत बुमराह (6/33) ने मेलबर्न में जो कहर ढाया, जो कि ऑस्‍ट्रेलिया में किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का दूसरा सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है। कपिल देव ने 1985 में ऐडिलेड में 8/106 का प्रदर्शन किया था, जो आज भी कायम है। वैसे बुमराह ने अजीत अगरकर (6/41) को पछाड़ा है, जिन्‍होंने 2003 में ऐडिलेड में ऑस्‍ट्रेलिया की नींद उड़ा दी थी।