जेनेवा मोटर शो में लॉन्च हुई उड़ने वाली कार, जानें क्या है कीमत

Avatar Written by: March 10, 2018 2:53 pm

नई दिल्ली। जेनेवा मोटर शो में डच वाहन निर्माता कंपनी पाल-वी ने दुनिया की पहली फ्लाइंग गाड़ी पेश की है। कंपनी ने इस फ्लाइंग कार के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसे 6,50,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। पाल-वी लिबर्टी कार में दो लोग सफर कर सकते है। यह फ्लाइंग कार 910 किलो वजन लेकर उड़ सकती है। इसकी बैगेज क्षमता 20 किलो है और फ्यूल टैंक की क्षमता 100 लीटर की है। यह कार न तो जेट इंधन से चलेगी और न ही यह ऑटोमैटिक है। इस कार को आपको मैन्युअली ही उड़ाना पड़ेगा। इस कार के बारे में बताया जा रहा है कि यह कार बहुत तेजी से काम करती है। यह कार महज 5 से 10 मिनट में फ्लाइंग मोड में आ जाती है।
कंपनी ने दावा किया है कि, वह पहली कार की डिलीवरी 2019 में करेगी तब तक इस फ्लाइंग कार को सुरक्षा प्रमाणपत्र मिल जायेगा। कार की कीमत की कीमत का खुलासा बाजार में उतारे जाने बाद किया जाएगा। इस फ्लाइंग कार में दो रोटैक्स एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ाते हैं। इस कार की मैक्सिमम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है।
वहीं हवा में यह कार 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकती है। कार को 0 से अपनी टॉप स्पीड तक पहुंचने में 9 सेकंड का समय लगता है। कार फ्लाइट मोड में लिबर्टी 330 मीटर की दूरी में टेकऑफ कर लेती है, वहीं लैडिंग के लिए इसे 30 मीटर तक सड़क पर चलने की जरूरत पड़ती है। कार की हवा में सबसे कम स्पीड 50 किमी/घंटा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost