आनेवाले 1 अक्टूबर से अब और स्मार्ट हो जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

यानि की 1 अक्टूबर 2019 से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) एक जैसे होंगे। इससे यह बात साफ है कि अब हर राज्य में डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां बिल्कुल समान जगह पर ही होंगी।

Written by Newsroom Staff May 8, 2019 11:38 am

नई दिल्ली।  जी हां, सही सुना आपने आनेवाले 1 अक्टूबर से आपका ड्राइविंग लाइसेंस बदल जाएगा। और ऐसा हम नहीं बल्कि सरकार ने इसे मंजूरी दी है। दरअसल, सरकार ड्राइविंग लाइसेंस यानि की (डीएल) बनवाने के नियमों को आसान करने जा रही है। अगले पांच महीनों में यानि की 1 अक्टूबर 2019 से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) एक जैसे होंगे। इससे यह बात साफ है कि अब हर राज्य में डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां बिल्कुल समान जगह पर ही होंगी।

driving license 1

आपको बता दें कि इस फैसले से डीएल और आरसी में जानकारियों को लेकर काफी भ्रम की स्थिति बनी रहती थी। अब तक हर राज्यों में अपनी सुविधा के अनुसार ही डीएल और आरसी का फॉर्मेट तैयार किया जाता था। जिसकी वजह से किसी राज्य में कुछ जानकारियां अगर डीएल के फ्रंट पर हैं तो कुछ राज्यों में वहीं जानकारियां पीछे की ओर दी जाती थी। लेकिन अब सभी राज्यों में जो भी डीएल या आरसी बनेंगे, उनमें एक जैसी जगह पर ही जानकारी दी जाएगी।

driving license 2

आपको बता दें कि देश में करीब रोजाना 32,000 डीएल या तो इशू होते हैं या फिर रीन्यू किए जाते हैं। इसी तरह रोजाना करीब 43,000 गाड़ियां रजिस्टर या फिर री-रजिस्टर होती हैं। इस नए डीएल या आरसी में 15-20 रुपये से अधिक का खर्च नहीं होगा। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस बदलाव से ट्रैफिक का जिम्मा संभालने के जिम्मेदारों को भी सहूलियत होगी। नए वाले ड्राइविंग लाइसेंस डीएल और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड लगे होंगे जिसके चलते अतीत में किए गए नियम उल्लंघनों को छिपाना लगभग असंभव होगा।

driving license

 

इस क्यूआर कोड के जरिए केंद्रीय ऑनलाइन डेटाबेस से ड्राइवर या वाहन के पिछले रिकॉर्ड को एक डिवाइस के जरिए पढ़ा जा सकेगा। ट्रैफिक पुलिस को उनके पास मौजूद डिवाइस में कार्ड को डालते ही या क्यूआर कोड को स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइवर की सारी डिटेल मिल जाएंगी।

driving license 3

जी हां, तो तैयार हो जाइए अब इतने हाइटेक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ।