Hyundai Kona Electric: जानें, कैसे की जाएगी चार्ज यह कार

महज 25.30 लाख रुपये की कीमत में आई यह इलेक्ट्रिक एसयूवी देश के 11 शहरों में कंपनी की 15 डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। शानदार लुक वाली यह क्रॉसओवर एसयूवी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। इसके तमाम फीचर्स ना केवल आपको कंफर्टेबल जर्नी देगें बल्कि देश के बढ़ते प्रदूषण को भी रोकने में मदद करेंगे।

Written by Newsroom Staff July 11, 2019 3:09 pm

नई दिल्ली।  Hyundai Kona Electric कार को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। यह इस कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है। लोगों को बता दें कि इस कार को चार्ज करने का क्या तरीका है। जिससे यह कार जल्द से जल्द चार्ज हो सके और आपको बेहतरीन स्पीड के जरिए सैर करा सके।

hyundai kona

महज 25.30 लाख रुपये की कीमत में आई यह इलेक्ट्रिक एसयूवी देश के 11 शहरों में कंपनी की 15 डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। शानदार लुक वाली यह क्रॉसओवर एसयूवी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। इसके तमाम फीचर्स ना केवल आपको कंफर्टेबल जर्नी देगें बल्कि देश के बढ़ते प्रदूषण को भी रोकने में मदद करेंगे। इस कार में 100 kW का  मोटर दिया गया है, जो 131 bhp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 9.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 452 किलोमीटर तक चलेगी। मगर क्या आपने सोचा है कि कोना इलेक्ट्रिक चार्ज कैसी होगी। तो जानें इसके चार्ज करने के तरीके।

hyundai kona 2

पोर्टेबल चार्जर की भी सुविधा

ह्यूंदै कोना के साथ 2.8 kW पोर्टेबल चार्जर भी मिलेगा, जिसे घर के रोजाना इस्तेमाल होने वाले 15 एम्पियर सॉकिट में लगाया जा सकता है। इस पोर्टेबल चार्जर से पूरी तरह डिस्चार्ज कोना इलेक्ट्रिक को फुल चार्ज होने में 19 घंटे का समय लगेगा। अगर इस चार्जर से सिर्फ 3 घंटे चार्ज करते हैं, तो ह्यूंदै की यह इलेक्ट्रिक कार 50 किलोमीटर तक चलेगी। इसके अलावा अगर चार्जिंग खत्म होने की वजह से आप बीच रास्ते में फंस जाते हैं, तो इसके लिए ह्यूंदै रोडसाइड चार्ज असिस्टेंस का विकल्प भी दे रही है।

IOCL के साथ फास्ट चार्जर्स लाएगी ह्यूंदै

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर काफी कमजोर है। इसे देखते हुए ह्यूंदै पूरी तैयारी के साथ कोना इलेक्ट्रिक लेकर आई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) की पार्टनरशिप में ह्यूंदै चुनिंदा IOCL फिलिंग स्टेशनों पर फास्ट चार्जर्स लगाएगी। शुरुआत में मेट्रो शहरों (दिल्ली, मुबई, बेंगलुरु और चेन्नेई) में ऐसे 4 स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों पर लगाए जाने वाले 50 kW DC फास्ट चार्जर्स से कोना इलेक्ट्रिक 1 घंटे से कम समय में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी और फुल चार्ज होने में 3 घंटे से कम समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर से कोना इलेक्ट्रिक मोबाइल फोन जैसे तेजी से चार्ज हो सकती है।

hyundai kona 1

कोना इलेक्ट्रिक के साथ मिलेगा चार्जर

फास्ट चार्जर्स लगाने के अलावा कोना इलेक्ट्रिक खरीदने वाले हर ग्राहक को ह्यूंदै 7.2 kW AC वॉल बॉक्स चार्जर भी देगी, जिसे ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार घर या ऑफिस में लगा सकता है। इस चार्जर से कोना इलेक्ट्रिक 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी। अगर ग्राहक चाहे, तो अतिरिक्त वॉल चार्जर भी ले सकता है। इस वॉल चार्जर की कीमत 70 हजार से 1 लाख रुपये के बीच होगी। इस चार्जर से अगर कोना इलेक्ट्रिक को सिर्फ 1 घंटे चार्ज करते हैं, तो यह 50 किलोमीटर तक चलेगी। तो फिर तैयार हो जाइए इस शानदार कार की सवारी के लिए।