नई बैटरी महज 10 मिनट में चार्ज कर देगी आपकी इलेक्ट्रिक कार

शोध के लिए इस्तेमाल की गई बैटरी को चार्जिंग के समय वैज्ञानिक 60 डिग्री सेल्सियस तापमान तक लेकर गए और फिर उसे ठंडा किया। इससे बढ़े तापमान में बैटरी की गर्मी को सीमित किया जाता है और बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है।

Written by: November 1, 2019 3:57 pm

नई दिल्ली। अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं, लेकिन उसकी चार्जिंग में लगने वाले समय को लेकर परेशान हैं, तो आपके लिए नई खुशखबरी है। अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक ऐसी बैटरी बनाई है, जो एक कार को चार्ज करने में सिर्फ 10 मिनट लेगी। महज 10 मिनट में चार्ज होने के बाद आपकी कार लगभग 200 मील, यानी करीब 320 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। हालांकि, इसे मार्केट में आने में अभी 10 साल लग सकते हैं।

electric car

एक अमेरिकी जर्नल में वैज्ञानिकों ने बताया कि इतनी जल्दी चार्जिंग के लिए एक बैटरी को 400 किलोवाट एनर्जी को लेना होता है। आज के समय की गाड़ियां इसके लिए सक्षम नहीं हैं, क्योंकि उनमें लिथियम प्लेटिंग का खतरा होता है। इससे बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। बता दें कि अभी इलेक्ट्रिक कारों को फास्ट चार्जिंग से फुल चार्ज करने में करीब 3 घंटे और सामान्य चार्जर से 6-7 घंटे लग जाते हैं।

electric vehicle

बढ़ेगी इलेक्ट्रिक कारों की मांग

शोधकर्ताओं का कहना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या में इजाफा होगा। इसे देखते हुए ही इस तरह की रिसर्च की जा रही है, ताकि इलेक्ट्रिक कार चलाने वालों को यह चिंता न सताए कि उनकी कार की बैट्री डिस्चार्ज होने वाली है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में और इजाफा होगा। पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों की बराबरी करने के लिए ऐसी बैटरी आना बहुत जरूरी है।

electric vehicle 1

बढ़ती है बैटरी की लाइफ

शोध के लिए इस्तेमाल की गई बैटरी को चार्जिंग के समय वैज्ञानिक 60 डिग्री सेल्सियस तापमान तक लेकर गए और फिर उसे ठंडा किया। इससे बढ़े तापमान में बैटरी की गर्मी को सीमित किया जाता है और बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है। इससे लिथियम प्लेटिंग का खतरा नहीं होता। बैटरी को चार्ज करने के बाद जिस तेजी से कूलिंग की जरूरत होगी, उसे कार में डिजाइन किए गए कूलिंग सिस्टम के इस्तेमाल से किया जाएगा।