फायदा ही फायदा: ज्यादा बिक्री ना होने से ऑटो कंपनियां ला रही हैं ग्राहकों के लिए ये खास ऑफर

बीएस-4 गाड़ियों को लेकर सरकार की तरफ से आए स्पष्टीकरण के बाद कार निर्माता कंपनियों की तरफ से ग्राहको को लुभाने के लिए खास तैयारियां शुरू हो गई हैं।

Written by: September 1, 2019 2:12 pm

नई दिल्ली। बीएस-4 गाड़ियों को लेकर सरकार की तरफ से आए स्पष्टीकरण के बाद कार निर्माता कंपनियों की तरफ से ग्राहको को लुभाने के लिए खास तैयारियां शुरू हो गई हैं। कार व दोपहिया वाहनों को खरीदने के लिए ग्राहको के लुभाने के लिए कंपनियां फेस्टिवल सीजन में आकर्षक पैकेज लेकर आने की तैयारी में हैं।

आपको बता दें कि कंपनियां ग्राहकों के बीच जाकर नई बनी स्थितियों की जानकारी भी दे रही हैं। दक्षिण में ओणम और पश्चिम भारत में गणेश चतुर्थी से शुरू हो रहे फेस्टिवल सीजन को लेकर कुछ कंपनियां ऑफर लेकर भी आई हैं। गौरतलब है कि बीते 23 अगस्त को ही सरकार ने स्पष्ट किया कि अगले वर्ष 31 मार्च तक रजिस्टर होने वाले सभी बीएस-4 वाहन रजिस्ट्रेशन की पूरी अवधि तक मान्य होंगे।

maruti

ऑटो कंपनियों का मानना है कि इससे भ्रम के बादल छंट गए हैं और शोरूम में ग्राहकों का लौटना अब शुरू होगा। ग्राहकों को शोरूम तक लाने के प्रयासों में कंपनियां न केवल छूट के ऑफर तैयार कर रही हैं, बल्कि अपने मार्केटिंग के बजट में भी इजाफा कर रही हैं ताकि ऑटो बाजार का मूड बदला जा सके।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड इसकी तैयारी काफी पहले से कर रही थी और इसके लिए छह बैंकों और पांच एनबीएफसी के साथ करार कर चुकी है। कंपनी अपने ऑफर सितंबर के मध्य तक घोषित कर देगी। इसके अतिरिक्त मारुति सुजुकी सहित कुछ कंपनियां ग्राहकों के खास वर्ग मसलन सरकारी कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए विशेष छूट देने की तैयारी कर रही हैं।

इसके अलावा ह्युंडई कंपनी त्योहारों में लगने वाले पूजा पंडालों के जरिये ग्राहकों तक पहुंचने की कवायद में जुटी है। इसके अतिरिक्त कंपनियां ग्रामीण और कस्बाई बाजारों में कार बाइक मेला लगाने की योजना बना रही हैं। कुछ कंपनियां एक्सचेंज ऑफर के जरिये अपनी बिक्री को बढ़ाने की कोशिशों में हैं। इसके लिए कंपनियां अपने डाटा से ऐसे ग्राहकों को फोन से संपर्क कर रही हैं जिनके वाहन चार पांच साल से अधिक पुराने हैं।