बंद हुआ Tata Nano कार का प्रोडक्शन! 3 महीनें में नहीं बिकी एक भी कार

Tata Motors की तरफ से अब तक इस कार के भविष्य को लेकर कोई भी फैसला नहीं किया गया है। हालांकि, यह कार नए सेफ्टी और इमीशन नॉर्म्स को पूरा नहीं कर सकती।

Avatar Written by: April 3, 2019 4:22 pm

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने लगातार तीसरे महीने मार्च में अपनी एंट्री लेवल स्‍मॉल कार नैनो के एक भी युनिट का उत्पादन नहीं किया है। इससे लखटिया कार नैनो के भविष्य को लेकर अनिश्चितता के बादल और गहरा गए हैं। हालांकि टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर उत्‍पादन बंद करने का फैसला अभी नहीं लिया है। टाटा नैनो को सबसे पहले जनवरी 2008 में लॉन्‍च किया गया था और जनवरी 2019 से इसका उत्‍पादन बंद चल रहा है

Tata Motors की तरफ से अब तक इस कार के भविष्य को लेकर कोई भी फैसला नहीं किया गया है। हालांकि, यह कार नए सेफ्टी और इमीशन नॉर्म्स को पूरा नहीं कर सकती। ऐसे में अगर कंपनी Tata Nano की बिक्री करना चाहती है, तो उसे इस कार पर नए सिरे से निवेश करना होगा।

शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा कि आलोच्य महीने में एक भी नैनो नहीं बिकी। टाटा मोटर्स अब तक इस बात पर कायम रही है कि नैनो के भविष्य को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है। हालांकि वर्तमान स्थिति में यह वाहन नए सुरक्षा और उत्सर्जन मानकों के अनुरूप नहीं है और इसका उत्पादन जारी रखने के लिए नए निवेश की जरूरत होगी।

कंपनी ने कहा है कि मार्च में नैनो की एक भी इकाई का ना तो उत्पादन हुआ और ना ही बिक्री हुई। पिछले साल के इसी महीने में कंपनी ने 31 नैनो का उत्पादन किया था और 29 इकाइयों की बिक्री की थी।

फरवरी 2019 में भी टाटा मोटर्स ने कहा था कि उसने नैनो की एक भी यूनिट का निर्माण नहीं किया लेकिन इस महीने में घरेलू बाजार में एक यूनिट को बेचा गया था। जनवरी में भी टाटा मोटर्स ने नैनो का जीरो प्रोडक्‍शन और सेल का आंकड़ा जारी किया था।

टाटा मोटर्स के प्रवक्‍ता ने कहा कि नैनो का उत्‍पादन बंद करने के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। प्रवक्‍ता ने कहा कि उत्‍पाद के जीवन चक्र पर निर्णय बाजार के विकास, नियमों और उभरते प्रतिस्‍पर्धी परिदृश्‍य पर विचार करने के बाद लिया जाने वाला एक समग्र दृष्टिकोण पर निर्भर करता है।

कंपनी के अधिकारियों ने इससे पहले संकेत दिया था कि नैनो का उत्‍पादन और बिक्री अप्रैल 2020 से बंद कर दी जाएगी क्‍योंकि टाटा मोटर्स के पास बीएस-6 और अन्‍य आगामी सुरक्षा नियमों के तहत सख्‍त उत्‍सर्जन मानदंड को पूरा करने के लिए रतन टाटा की ड्रीम कार पर आगे निवेश करने की कोई योजना नहीं है।

 

Support Newsroompost
Support Newsroompost