Suzuki Motor भारत में लॉन्च करने वाली है धांसू SUV Jinny, जानें दमदार फीचर

Maruti Suzuki की पैरेंट कंपनी Suzuki Motor भारत में अपनी धांसू एसयूवी Jimny लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे साल 2020 में भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है।

Written by Newsroom Staff August 13, 2019 3:09 pm

नई दिल्ली। Maruti Suzuki की पैरेंट कंपनी Suzuki Motor भारत में अपनी धांसू एसयूवी Jimny लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे साल 2020 में भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। उम्मीद है कि मारुति सुजुकी फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में इस दमदार एसयूवी को पेश करेगी। कंपनी जिप्सी एसयूवी के रिप्लेसमेंट के तौर पर भारत में जिम्नी एसयूवी ला रही है। जापान में नई सुजुकी जिम्नी को पिछले साल लॉन्च किया गया था, तभी से भारतीय बाजार में इसका इंतजार हो रहा है।

jinny

दरअसल, Nikkei की हाल में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि सुजुकी भारत में अगले फाइनैंशल ईयर में नई छोटी एसयूवी लॉन्च करेगी। यह नई मिनी एसयूवी सुजुकी जिम्नी पर आधारित होगी। जापान में उपलब्ध चौथी जनरेशन सुजुकी जिम्नी काफी अट्रैक्टिव और दमदार दिखती है। यह लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित 4-वील ड्राइव एसयूवी है।

सुजुकी जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी है, जिसके चलते इसका ग्राउंड क्लियरेंस ज्यादा है। इसमें दिए गए राउंड हेडलैम्प और फॉग लैम्प्स एसयूवी के लुक को शानदार बनाते हैं। भारतीय बाजार में आने वाली जिम्नी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और ड्यूल सेंसर ब्रेक सपॉर्ट जैसे प्रीमियम फीचर्स देखने को मिलेंगे।

jinny 1

इंजन

भारत में सुजुकी जिम्नी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, जो मारुति सुजुकी की स्विफ्ट और डिजायर समेत अन्य कारों में उपलब्ध है। इसके अलावा इस छोटी एसयूवी में कंपनी ऑल्टो के10 में मिलने वाले 1-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प भी दे सकती है। जिम्नी के इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होंगे। यह एसयूवी डीजल इंजन के साथ नहीं आएगी।

बंद हो गई जिप्सी

jinny 2

बता दें कि भारत में आने वाली जिप्सी एसयूवी असल में दूसरी जनरेशन सुजुकी जिम्नी थी। नए सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप न होने के चलते मारुति जिप्सी अब बंद कर दी गई है। हालांकि, नई जिम्नी चौथी जनरेशन है और भारत के सभी सेफ्टी नॉर्म्स पर खरी उतरती है। भारतीय बाजार में आने वाली सुजुकी जिम्नी की कीमत 5 लाख से 7 लाख रुपये के बीच हो सकती है।