रतन टाटा के सपनों की कार नैनो अब हो जाएगी बंद

टाटा मोटर्स ने अपनी पॉपुलर कार नैनो को बंद करने का फैसला कर लिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि जल्द ही नैनो को आधिकारिक रूप से बंद कर दिया जाएगा। इस पॉपुलर बजट हैचबैक का प्रोडक्शन और सेल्स अप्रैल 2020 से बंद कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब इस कार पर और इन्वेस्ट करने के लिए तैयार नहीं है।

Avatar Written by: January 28, 2019 11:55 am

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने अपनी पॉपुलर कार नैनो को बंद करने का फैसला कर लिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि जल्द ही नैनो को आधिकारिक रूप से बंद कर दिया जाएगा। इस पॉपुलर बजट हैचबैक का प्रोडक्शन और सेल्स अप्रैल 2020 से बंद कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब इस कार पर और इन्वेस्ट करने के लिए तैयार नहीं है। आपको बता दें एक समय में ये बजट कार रतन टाटा की सपनों की कार थी। ये दुनिया की सबसे किफायती कार थी।

nano 2

बहरहाल टाटा मोटर्स की नैनो के इंजन को अप्रैल 2020 से अनिवार्य होने जा रहे BS-VI एमिशन नॉर्म्स में अपडेट करने की कोई योजना नहीं है। ये जानकारी टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक पारीक द्वारा साझा की गई है।

nano 3

मयंक ने अपने बयान में कहा कि, नैनो हमारे गुजरात वाले साणंद प्लान्ट में तैयार की जाती है। जनवरी में नए सेफ्टी नॉर्म्स आए हैं। अप्रैल में कुछ और नए नॉर्म्स आएंगे और फिर अक्टूबर में कुछ नए सेफ्टी नॉर्म्स फिर आएंगे। इसके बाद 1 अप्रैल 2020 से BS-VI एमिशन नॉर्म्स अनिवार्ट रूप से लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में सारे प्रोडक्ट्स BS-VI एमिशन नॉर्म्स में अपडेट नहीं हो सकते और हम सारे प्रोडक्ट्स को अपग्रेड करने के लिए इन्वेस्ट भी नहीं कर सकते। नैनो इन्हीं में से एक है।

nano 4

कुछ समय पहले ऐसी भी रिपोर्ट्स थीं कि टाटा नैनो की कम सेल की वजह से कार को बंद किया जा रहा है। हालांकि कार तब भी इच्छुक ग्राहकों को ऑर्डर-टू-ऑर्डर बेसिस पर उपलब्ध कराया जा रहा था। शुरुआती दौर में प्रोजेक्ट से भावानात्मक जुड़ाव होने की वजह से कंपनी ने लंबे समय तक प्रोडक्शन को जारी रखने के लिए अपना बेस्ट दिया।

nano

हालांकि जनवरी 2008 में टाटा नैनो की लॉन्चिंग के एक दशक बाद अब इस कार के प्रोडक्शन को आखिरकार बंद किया जा रहा है। टाटा मोटर्स ने बताया कि ऑटो कंपनियों के लिए सारे मौजूदा प्रोडक्ट्स को BS-VI में अपडेट करना काफी चैलेंजिंग है। मयंक पारीक ने आगे कहा कि, फिलहाल हमारे पास 5 या 6 प्रोडक्ट्स है उन्हें हम अपडेट करेंगे। इंडस्ट्री के लिए ये काफी बड़ा चैलेंज है। BS-IV स्टॉक को 1 अप्रैल 2020 तक खत्म कर दिया जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost