मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार,महज 40 मिनट में हो जाएगी 80% तक चार्ज और फिर चलेगी 200 किमी तक

मारूति सूजूकी  ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Wagon R EV की टेस्टिंग शुरू कर दी है। कंपनी इस बात का पहले ही ऐलान कर चुकी है कि इस कार को 2020 में लॉन्च करेगी। 

Avatar Written by: February 23, 2019 12:38 pm

नई दिल्ली। मारूति सूजूकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Wagon R EV की टेस्टिंग शुरू कर दी है। कंपनी इस बात का पहले ही ऐलान कर चुकी है कि इस कार को 2020 में लॉन्च करेगी। ऑटोकार इंडिया  के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 7 लाख रुपए हो सकती है। ये कीमत सब्सिडी के साथ होगी, जो इंडिया में सभी तरह की इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड कार पर मिल रही है। Wagon R इलेक्ट्रिक भारत सरकार की FAME स्कीम के तहत आएगी। ऐसे में इस कार पर 1.24 लाख से 1.38 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिल सकती है।

maruti electric 2

इंडिया में हुई है तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक WagonR EV का प्रोडक्शन इंडिया के गुजरात प्लांट में हो रहा है। गुजरात प्लांट में बैटरी मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी दी है, टोयोटा की साथ यहां पर काम किया जा रहा है। मारुति और टोयोटा की पार्टनरशिप में बनने वाली WagonR पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल भी है। मारुति अपनी नेक्स्ट जनरेशन WagonR भी इसी साल लॉन्च की है।

maruti electric

कंपनी का क्या है कहना

वैगनआर इलेक्ट्रिक को लेकर मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्युटिव ऑफिसर, गुड़गांव, सीवी रमन ने बताया कि इस कार की टेस्टिंग अक्टूबर 2018 से शुरू हो गई थी। वहीं, देशभर में 50 इलेक्ट्रिक वैगनआर प्रोटोटाइप की कई अलग-अलग जगहों पर टेस्टिंग की जा रही है। टेस्टिंग के दौरान इसे सभी तरह के मौसम और परिस्थितियों में चलाया जा रहा है। ताकि इसका माइलेज और चार्जिंग टाइम का पता लगाया जा सके और ये इंडियन मार्केट की सक्सेसफुल कार बने।

maruti electric 1

Maruti Wagon R EV के फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक कार में 10-25 kWh बैटरी कपैसिटी के साथ 72 वोल्ट सिस्टम से पावर मिलेगा। रिपोट्स की मानें तो ये फास्ट चार्जिंग सिस्टम से 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाएगी। कार को फुल चार्ज करने के बाद 150km से 200km तक चलाया जा सकेगा। कार में सेफ्टी से जुड़े वो सभी फीचर्स मिल सकते हैं, जो भारत सरकार द्वारा तय किए गए हैं।मारुति ने हाल ही में अपनी ऑल न्यू वैगनआर लॉन्च की है, जिसमें दिल्ली एक्स-शोरूम प्राइस 4.19 लाख रुपए से शुरू है। वहीं, टॉप मॉडल की कीमत 5.70 लाख रुपए है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार इससे 1.30 लाख रुपए महंगी होगी।