मारुति सुजुकी की इस गाड़ी ने बनाया नया रिकॉर्ड

Avatar Written by: March 19, 2018 1:38 pm

नई दिल्ली। मारुति की स्विफ्ट लॉन्चिंग के बाद से ही मिड सेगमेट में सबकी पसंदीदा कार बनी हुई है। सुजुकि ने पिछले महीने ऑटो एक्सपो 2018 में लेटेस्ट जनरेशन वाली स्विफ्ट लॉन्च की थी। स्विफ्ट की बुकिंग इस साल के 18 जनवरी से शुरू हो गई थी।

लॉन्चिंग के महज दो महीने के अंदर ही नई स्विफ्ट ने रिकॉर्ड बना दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्चिंग के बाद अब तक मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लगभग 90 हजार यूनिट्स दो महीने में बुक हो चुकी हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड मारुति सुजुकी की डिजायर के नाम था।

बता दें मारुति सुजुकी स्विफ्ट के इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। कार में वही पुराना 1.2 लीटर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 82 बीएचपी की ताकत उत्पन्न करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का डीजल इंजन मौजूद है, जो 74 बीएचपी की ताकत पैदा करता है। कार को कंपनी ने कुल 12 वेरिएंट में लॉन्च किया है। इसमें से 6 वेरिएंट पेट्रोल और 6 वेरिएंट डीजल के मौजूद हैं। कंपनी का दावा है कि पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22 किमी प्रति लीटर है, जबकि डीजल वेरिएंट का माइलेज 24.4 किमी प्रति लीटर है। मारुति ने इसे हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है।

इसके बेस मॉडल की कीमत 4.99 लाख रुपए से शुरू होती है। जबकि इसका टॉप मॉडल 8.29 लाख रुपए है। इसे हल्के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसी पर मारुति ने बलेनो, इग्निस और डिजायर को भी तैयार किया है। नई स्विफ्ट में ड्यूल एयरबैग, ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट आदि फीचर्स दिए गए हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost