कार लोन लेते वक्त, इन बातों का रखें ख्‍याल

Avatar Written by: April 23, 2018 1:56 pm

नई दिल्ली। आज के दौर में प्रत्येक व्यक्ति पहले अपना घर ले लेता है फिर उसका अगला टारगेट कार होती है। अगर, आप नई कार खरीदने के लिए बैंक से लोन लेने का सोच रहे हैं तो कुछ अहम बातों का ख्‍याल जरूर रखें। सिर्फ ब्‍याज दरों को देखते हुए लोन लेने का फैसला लेना सहीं नहीं होगा। हम आपको बता रहे हैं कि ऑटो लोन के चयन के लिए किन बातों पर ध्‍यान देना चाहिए।

While taking a car loan, take care of these things
 

जरूरी बातें

सबसे पहले अलग अलग फाइनेंसर्स से पता करा लें कि आपको कितना लोन मिल सकता है। इसके बाद यह जरूर पता कर लें कि कार की कीमत का कितने फीसदी लोन मिल सकता है। इसमें कोशिश करें कि कुल कीमत का कम से कम 20 फीसदी अपनी जेब से दें।

अब यह देखें कि 80 प्रतिशत या उससे अधिक का जो लोन किया जाएगा, यह कार की एक्स शोरूम कीमत पर किया जाएगा या ऑन रोड कीमत पर। अलग अलग बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करें, जिस बैंक से आप लेनदेन करते हैं और आपके और उस बैंक के मौजूदा संबंध हैं तो वह आपको सबसे बेहतर दर पर लोन दे सकता है।

ब्याज दर के अलावा, अन्य फीस की तुलना करें, जैसे प्रोसेसिंग फीस, फोरक्लोझर चार्ज, पार्ट-प्रीपेमेंट फीस इत्यादि। कुछ लोग टाइम से पहले ही लोन बंद करा देते हैं, तो ऐसी स्थिति के लिए ऐसे बैंक का चुनाव करें जो कम प्रीपेमेंट चार्ज और फाइलक्लोजर चार्ज लेता हो।

लोन 1 साल से 7 साल तक के लिए ही ठीक होता है। अगर इससे ज्यादा के साथ जाएंगे तो ईएमआई तो कम आएगी लेकिन कुल ब्याज ज्यादा चुकाना पड़ेगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी कुल मंथली ईएमआई आपकी कुल कमाई के 35 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

समय पर लोन का पूरा भुगतान करने के बाद बैंक एक नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट देता है। जो तीन महीने के लिए मान्य होता है। इसकी एक कॉपी इंश्योरेंश कंपनी में जमा कराकर इंशयोरेंस में से बैंक का नाम हटवा दें। इसके अलावा एक कॉपी आरटीओ ऑफिस में जमा कराकर गाड़ी की नई आरसी केवल अपने नाम से बनवा लें।

Support Newsroompost
Support Newsroompost