सुजुकी कंपनी की मदद से सीएनजी गाडियां जल्द बनाएगी टोयोटा!

जापान में टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के पास सीएनजी गाड़ियों का विकल्प है, लेकिन वह निर्माण की लागत घटाने के लिए मारुति सुजुकी से सोर्सिंग में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही है।

Written by: November 4, 2019 12:06 pm

नई दिल्ली। जापानी ऑटोमोबाइल कंपनियां- टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (TMC) और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) इको-फ्रेंडली टेक्नॉलजी की मदद से अपने कारोबारी संबंध को और भी मजबूत कर सकती हैं। दोनों कंपनियां भारतीय बाजार में सीएनजी टेक्नॉलजी शेयर करने पर विचार कर रही हैं। सुजुकी पहले से ही देश में सीएनजी गाड़ियां बेचती है। इसी के आधार पर भविष्य में दोनों साझेदारों के बीच सौदेबाजी हो सकती है।’

cng car

जापान में टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (TMC) के पास सीएनजी गाड़ियों का विकल्प है, लेकिन वह निर्माण की लागत घटाने के लिए मारुति सुजुकी से सोर्सिंग में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रही है। सूत्र ने बताया, ‘फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी इंजन के मुकाबले अलग से इंजन लगवाना सस्ता पड़ता है। TMC सीएनजी सेगमेंट में मौजूदगी बढ़ाने और उत्पादन लागत घटाने के लिए मारुति सुजुकी से सीएनजी वेरिएंट्स लेने पर विचार कर रही है।’ जापान की सुजुकी की भारतीय यूनिट पहले ही तेल की खपत और गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण कम करने के लिए अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) में तब्दील करने का ऐलान कर चुकी है।

toyota

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया था, ‘सरकार CNG को स्वच्छ ईंधन मानती है। इसका ट्रांसपोर्टेशन के लिए भी चलन बढ़ रहा है। सरकार 10,000 CNG डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट खोल रही है। इसमें ग्राहक भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। हम अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को CNG वेरिएंट में लाएंगे।’ कंपनी के पास फिलहाल ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनऑर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी जैसे आठ मॉडल का CNG वेरिएंट बिकता है। कंपनी के पोर्टफोलियो में कुल 16 गाड़ियां हैं। इस मामले से वाकिफ एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘दोनों कंपनियों ने जिन मॉडल्स को शेयर किया है, उन्हीं के लिए CNG टेक्नॉलजी साझा करने के बारे में चर्चा होगी।’ टोयोटा की लोकल यूनिट टोयोटा किर्लोस्कर मोटर पहले से मारुति सुजुकी से प्रीमियम हैचबैक बलेनो लेती है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, टोयोटा भारत में बेचने के लिए मारुति सुजुकी से एसयूवी विटारा ब्रेजा, मल्टी यूटिलिटी व्हीकल अर्टिगा और सेडान सियाज भी खरीदेगी। टोयोटा और सुजुकी इंडियन मार्केट के लिए मिलकर कॉम्पैक्ट-सेगमेंट एसयूवी भी बना रही हैं।

cng

वहीं, टोयोटा के प्रवक्ता ने बताया, ‘इस समझौते से जहां सुजुकी को हमारी इलेक्ट्रिफिकेशन टेक्नॉलजी का फायदा मिला, वहीं हमने भी उसकी कॉम्पैक्ट व्हीकल सेगमेंट में दक्षता का इस्तेमाल अपनी गाड़ियों को बेहतर बनाने में किया। अब दोनों कंपनियां समझौते को इलेक्ट्रिफाइड सेगमेंट में बढ़ाना चाहती हैं। इससे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा।’ टोयोटा के प्रवक्ता ने कहा, ‘इसके अलावा हम कंपनी की पॉलिसी के मुताबिक भविष्य के उत्पादों और रणनीतियों के बारे में टिप्पणी नहीं करते हैं।’