ब्लॉग

शारदा और रोजवैली घोटाले में आरोपों से घिरी पश्चिम बंगाल सरकार और केंद्रीय जांच ब्‍यूरो के बीच विवाद अपने चरम पर पहुंच गया है। राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी रविवार रात से ही सीबीआई के खिलाफ धरने पर बैठी हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि देश में 'सुपर इमरजेंसी' लगी है और राजनीतिक द्वेष के तहत बीजेपी सीबीआई का इस्‍तेमाल उनके खिलाफ कर रही है।

कुंभ का सुरूर इन दिनों पूरे शबाब है। साथ ही बता दें कि सोमवार को शाही स्नान के मौके पर लाखों लोगों ने संगम में डूबकी लगाई। इसी कुंभ में बड़ी संख्या में युवा मोह-माया त्यागकर नागा साधु बन रहे हैं। गुजरात के कच्छ के रहने वाले 27 साल के रजत कुमार राय ने मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है।

सतत् कर्म का कोई विकल्प नहीं है। प्रकृति की सभी शक्तियां गतिशील हैं। हम पृथ्वी से हैं, पृथ्वी में हैं। पृथ्वी माता है। पृथ्वी सतत् गतिशील है। वह सूर्य की परिक्रमा करते हुए अपनी धुरी पर नृत्य मगन रहती है। माता पृथ्वी के अंतस् में अपनी संतति को सुखी बनाए रखने की अभिलाषा है। इसलिए वह कोई अवकाश नहीं लेती।

नागा शब्द की उत्पत्ति के बारे में कुछ विद्वानों की मान्यता है कि ये शब्द संस्कृत के 'नागा' शब्द से निकला है, जिसका अर्थ 'पहाड़' से होता है

अमृत प्राचीन प्यास है। कोई मरना नहीं चाहता लेकिन सभी जीव मरते हैं। मृत्यु को शाश्वत सत्य कहा गया है। जीव मृत्यु बंधु है। मृत और अमृत परस्पर विरोधी जान पड़ते हैं पर हैं दोनों साथ-साथ।

नई दिल्ली। मिशन 2019 को लेकर खासकर यूपी में चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है। जिसमें इस बार अहम...

स्वयं को जानना कठिन है। असंभव तो नहीं है लेकिन है बड़ा जटिल। जानने की गतिविधि में कम से कम...

आज से 155 साल पहले हमारे देश में एक ऐसे संन्यासी ने जन्म लिया था, जिसने समूची दुनिया को भारत...

वायु दिखाई नहीं पड़ते। ऋग्वेद के ऋषि को उनका ‘घोष’ सुनाई पड़ता है। लेकिन ऋषि उनका रूप नहीं देख पाते।...