बिजनेस

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को इस बात पर संदेह व्यक्त किया कि भारत 7 फीसदी की दर से बढ़ सकता है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को स्थिरता बनी रही। पेट्राल के भाव में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ, जबकि डीजल के दाम में एक दिन की गिरावट के बाद फिर स्थिरता दर्ज की गई।

राजनीतिक दलों की फंडिंग में अज्ञात स्रोतों से आने वाले आय की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। पिछले 10-15 साल में 'अज्ञात स्रोतों' से मिलने वाले राजनीतिक दलों के चंदे की मात्रा काफी ज्यादा रही है।

जेट एयरवेज ने सोमवार को कहा कि कंपनी के लिए कर्जदाताओं द्वारा शुरू की गई समाधान योजना जल्द शुरू होगी और जून में समाप्त होने वाली तिमाही तक इसके पूरे होने की उम्मीद है।

देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में मंगलवार को मजबूती का रुख है।

कर्ज में डूबी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। साथ ही उनकी पत्नी अनिता गोयल ने भी बोर्ड से दूरी बना ली है। जेट एयरवेज का नियंत्रण अभी तक नरेश गोयल के पास था जिनके पास 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

भारत कच्चे तेल का आयात ब्राजील और मेक्सिको से बढ़ा सकता है, क्योंकि वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंध के चलते वहां से भारत को होने वाले तेल आयात में कमी की पूर्ति करने की जरूरत है।

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) को प्रस्तावित आईएलएंडएफएस समाधान योजना के तहत निपटारे की मांग करते हुए तकरीबन 100 क्रेडिटर्स की ओर से याचिकाएं मिली थीं।

भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह कुछ घरेलू व विदेशी कारकों से उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल सकता है।