जीएसटी परिषद में ऑटो सेक्टर की मांग रखने को तैयार केंद्र

वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने यहां एसीएमए के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि सरकार को जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 प्रतिशत करने के संबंध में विभिन्न घटकों से कई आग्रह प्राप्त हुए हैं, जिसमें ऑटोमोबाइल डीलर, ओईएम और कार विनिर्माता शामिल हैं।

Avatar Written by: September 7, 2019 10:13 am

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ऑटोमोबाइल पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) घटाने के उद्योग के प्रस्ताव को जीएसटी परिषद में रखने के लिए तैयार है। वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने यहां एसीएमए के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि सरकार को जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 प्रतिशत करने के संबंध में विभिन्न घटकों से कई आग्रह प्राप्त हुए हैं, जिसमें ऑटोमोबाइल डीलर, ओईएम और कार विनिर्माता शामिल हैं।


उद्योग की मांग है कि खपत की मंदी समाप्त करने के लिए जीएसटी को घटाकर 18 प्रतिशत किया जाए। मंत्री ने ऑटो उद्योग के खिलाड़ियों से कहा कि वे राज्य के वित्तमंत्रियों से भी संपर्क करें और जीएसटी में बदलाव सिर्फ जीएसटी परिषद द्वारा ही किया जा सकता है।


उन्होंने कहा, “जीएसटी में कोई भी दर कटौती पहले जीएसटी फिटमेंट कमेटी मंजूर करेगी और उसके बाद जीएसटी परिषद। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि राज्य के वित्तमंत्रियों से भी संपर्क करें, जो कि जीएसटी परिषद के सदस्य हैं। हम जीएसटी परिषद में इस मुद्दे को ले जाने के लिए तैयार हैं।” जीएसटी परिषद की बैठक 20 सितंबर को गोवा में होने वाली है।