देश में तेजी से फैल रहा बर्ड फ्लू, लोगों में पैदा हुआ खौफ, दिल्ली में इतने रुपये किलो बिक रहा चिकन

कोरोना महामारी के बीच अलग-अलग राज्यों में पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं, उससे बर्ड फ्लू (Corona Epidemic) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बर्ड फ्लू की शुरूआत पक्षियों से होती है। बर्ड फ्लू चिकन (Chicken) से तेजी से फैलता है।

Written by: January 7, 2021 12:32 pm
chickens poultry farm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच अलग-अलग राज्यों में पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं, उससे बर्ड फ्लू (Corona Epidemic) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बर्ड फ्लू की शुरूआत पक्षियों से होती है। बर्ड फ्लू चिकन (Chicken) से तेजी से फैलता है। ऐसे में दिल्ली के गाजीपुर स्थित एक बहुत बड़ी मुर्गा मंडी है, जहां के दुकानदार अब चिंतित नजर आ रहे हैं। इसके ग्राहकों में खौफ है। जिसके चलते चिकन सस्ता हो गया है।

Chicken Farming

बर्ड फ्लू की वजह से ग्राहकों में खौफ

बर्ड फ्लू के चलते ग्राहकों में खौफ आ गया। जिसकी वजह से बाजार में चिकन सस्ता हो गया। पिछले दो दिनों में चिकन के रेट में भारी गिरावट देखने को मिली है। ये गिरावट 45 रुपये तक हुई है। एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाजीपुर में अब ग्राहकों की कमी नजर आने लगी है। जिससे होटलों को होने वाली चिकन की सप्लाई पर भी फर्क पड़ा है।

गाजीपुर मंडी के एक चिकन कारोबारी ने बताया कि अब तक किसी भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी सामने नहीं आई है। लेकिन दूसरे पक्षियों के मरने से चिकन खाने वाले लोगों में खौफ आ गया है। इसी वजह से कुछ ही दिनों में चिकन की डिमांड कम हो गई है।

60 रुपये किलो में बिक रहा चिकन 

कुछ दिन पहले चिकन का रेट 90 रुपये किलो से लेकिर 105 रुपये किलो तक था। लेकिन बर्ड फ्लू की वजह से तेजी से इसके दामों में कमी आई और अब चिकन 60 रुपये किलो में बिक रहा है। इस बीच ये कहना गलत नहीं होगा कि जैसे-जैसे बर्ड फ्लू के मामले सामने आएंगे, वैसे-वैसे चिकन के रेट गिरेंगे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost