क्रिस्टालिना जॉर्जीएवा आईएमएफ की नई प्रबंध निदेशक

आईएमएफ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, जॉर्जीएवा का चयन 189 देशों के सदस्यों वाली संस्था के 24 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने किया। इसकी चयन प्रक्रिया 26 जुलाई, 2019 को शुरू हुई थी। उनकी नियुक्ति एक अक्टूबर से प्रभावी होगी।

Written by: September 26, 2019 11:00 am

वाशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड को क्रिस्टालिना जॉर्जीएवा को संस्था का नया प्रबंध निदेशक तथा कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया। क्रिस्टालिना ने क्रिस्टीन लागार्द का स्थान लिया है। आईएमएफ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, जॉर्जीएवा का चयन 189 देशों के सदस्यों वाली संस्था के 24 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने किया। इसकी चयन प्रक्रिया 26 जुलाई, 2019 को शुरू हुई थी। उनकी नियुक्ति एक अक्टूबर से प्रभावी होगी।

Kristalina Georgieva

बुल्गालिया की जॉर्जीएवा जनवरी 2017 से विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रही हैं। वे इसी साल एक फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रहीं। एक फरवरी, 2019 से आठ अप्रैल, 2019 तक वह विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रहीं। उन्होंने यूरोपीय आयोग में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, मानवीय सहायता और आपदा प्रतिक्रिया के आयुक्त के रूप में काम कर चुकी हैं। उसके बाद वह बजट और मानव संसाधन की उपाध्यक्ष भी रहीं।

Kristalina Georgieva

जॉर्जीएवा ने बुल्गारिया स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेशनल एंड वर्ल्ड इकॉनॉमी से आर्थिक विज्ञान में पीएचडी और राजनीतिक अर्थशास्त्र व समाज विज्ञान में एमए की डिग्री हासिल की है। इस विश्वविद्यालय में उन्होंने 1977 से 1991 तक अध्यापन भी किया था। जॉर्जीएवा ने इस नियुक्ति पर कहा, “मैं आईएमएफ का प्रबंध निदेशक बन कर सम्मानित महसूस कर रही हूं।”

Kristalina Georgieva

उन्होंने कहा, “मैं आईएमएफ के 189 सदस्य देशों में संस्था के समर्पित कर्मियों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं। हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और हर जगह लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए साथ काम करेंगे।”

इससे पहले भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रबंध निदेशक के पद के लिए जॉर्जीएवा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था, जिस पर उन्होंने उनका आभार जताया था।