मेक इन इंडिया के तहत देश में बनेंगे आईफोन, बड़े स्तर पर होगा उत्पादन

भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत देश में जल्दी ही आईफोन भी तैयार होंगे। आईफोन की असेम्बलिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन टेक्नॉलजी ग्रुप ने इस बात के संकेत दिए हैं। फॉक्सकॉन के चेयरमैन टेरी गोउ ने कहा है कि इस साल से भारत में आईफोन का बड़े पैमाने पर प्रॉडक्शन होने लगेगा। अब तक ज्यादातर चीन में ही प्रॉडक्शन करने वाली कंपनी की पॉलिसी में यह एक तरह से बड़ा बदलाव है।

Written by Newsroom Staff April 15, 2019 6:26 pm

नई दिल्ली। भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत देश में जल्दी ही आईफोन भी तैयार होंगे। आईफोन की असेम्बलिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन टेक्नॉलजी ग्रुप ने इस बात के संकेत दिए हैं। फॉक्सकॉन के चेयरमैन टेरी गोउ ने कहा है कि इस साल से भारत में आईफोन का बड़े पैमाने पर प्रॉडक्शन होने लगेगा। अब तक ज्यादातर चीन में ही प्रॉडक्शन करने वाली कंपनी की पॉलिसी में यह एक तरह से बड़ा बदलाव है।

गोउ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत आमंत्रित किया है। वह भारत में अपने विस्तार की योजना बना रहे हैं। बीते कई सालों से बेंगलुरु के एक प्लांट में ऐपल के पुराने फोन तैयार किए जा रहे हैं, लेकिन लेटेस्ट मॉडल्स के लिहाज से यह पहला मौका होगा।

make in India

ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सकॉन की ओर से जल्दी ही भारत में नए आईफोन्स के प्रॉडक्शन का ट्रायल शुरू हो सकता है। कंपनी चेन्नै के बाहरी इलाके में स्थित अपनी फैक्टरी से यह उत्पादन शुरू करेगी। भारत दुनिया में सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहा स्मार्टफोन मार्केट है, जबकि चीन में ऐपल को स्थानीय कंपनियों हुवावे और शाओमी से कड़ी टक्कर झेलनी पड़ रही है।