इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त इस बार बतानी होंगी ये जरुरी बातें

वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए नया आयकर रिटर्न फॉर्म इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी कर दिया है। इस बार आपको आईटीआर में अनलिस्टेड शेयर्स की जानकारी देना जरूरी हो गया है।

Written by: April 5, 2019 12:30 pm

नई दिल्ली। वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए नया आयकर रिटर्न फॉर्म इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने जारी कर दिया है। इस बार आपको आईटीआर में अनलिस्टेड शेयर्स की जानकारी देना जरूरी हो गया है। वहीं, पिछले साल की तरह सैलरी ब्रेक-अप भी बताना होगा। आप कितने दिन भारत से बाहर रहें ये भी नए फॉर्म में पूछा जा सकता है। आपको बता दें कि नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने के लिए आईटीआर-1 फॉर्म भरना होता है। पिछले साल आईटीआर-1 फॉर्म में हाउस प्रॉपर्टी से आय की विस्तृत जानकारी मांगी गई थी।

income tax

ITR फॉर्म-1

ITR forms for FY18-19 notified: सैलरी से या एक घर की संपत्ति या 50 लाख रुपये तक के अन्य सोर्स से होने वाली इनकम वाले भारतीयों को आईटीआर -1 फॉर्म भरना होता है।

income tax 2

इस बार आईटीआर फॉर्म -1 (सहज) को कई बदलावों के साथ नोटिफाई किया गया है। इस आईटीआर फॉर्म में जिन लोगों के पास घर है तो फिर उनको यह जानकारी देनी होगी कि वो खुद के प्रयोग के लिए है या फिर किराये पर है।

income tax 1

इसके अलावा कमाई के अन्य स्त्रोतों के बारे में भी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा पिछले साल की तरह इस बार भी वेतन का ब्रेकअप और सभी तरह के भत्तों के बारे में जानकारी देनी होगी।