कब सुधरेगा चीन, रिपोर्ट से हुआ खुलासा, चीन ने 30 दिन में 35 बार की घुसपैठ की कोशिश

  • 121
  • 3
  •  
  •  
  •  
    124
    Shares

नई दिल्ली। चीन भारत की सरहद पर ताबड़तोड़ घुसपैठ कर रहा है। आजतक न्यूज चैनल पर प्रसारित रिपोर्ट की मानें तो आईटीबीपी ने बताया कि चीन ने पिछले एक महीने में लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा घुसपैठ की है। पिछले 30 दिनों में चीन की सेना ने 35 बार सीमा को पार किया है। आईटीबीपी के विरोध के बाद चीनी सैनिक को लौटना पड़ा।आज़तक ने आईटीबीपी की रिपोर्ट के हवाले से बताया है किचीन ने इसी महीने उत्तरी लद्दाख के डीबीओ में सुबह 7 बजे गाड़ी के जरिये 14 किलोमीटर भरतीय क्षेत्र में घुसपैठ की। आईटीबीपी के सामने आने के बाद चीनी सैनिक लौट गए।

चीन की पीएलए ने लद्दाख के ट्रिग हाईट में ताबड़तोड़ घुसपैठ की। मार्च में 18 मार्च, 21 मार्च, 24 मार्च और 30 मार्च को दो बार 8 किलोमीटर अंदर तक चीनी सैनिक घुस आए थे।

आईटीबीपी की रिपोर्ट की मानें तो लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में सुबह 8.30 बजे 2 चीनी हेलीकॉप्टर ने घुसपैठ की। यही हेलीकॉप्टर लद्दाख के अंदर तक गए और करीब 18 किलोमीटर भारत के एयर स्पेस में रहे। चीन ने हेलीकॉप्टर से घुसपैठ कर भारत के एयरस्पेस का उल्लंघन किया, जिस पर आईटीबीपी ने अपना विरोध जताया।

आईटीबीपी ने जो रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी है, उसके मुताबिक चीनी सेना 29 मार्च और 30 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में 4 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गई थी।

India-China-border

22 मार्च को अरुणाचल के डिचु में 6 बजकर 10 मिनट पर चीनी सैनिक 250 मीटर भारतीय सीमा में दाखिल हुए। आईटीबीपी से कहासुनी के बाद चीनी सैनिक कुछ घंटे के बाद वापस लौटे।

28 मार्च को लद्दाख के डेसपांग इलाके में 19 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में दाखिल होने के बाद वापस चले गए। यही नहीं पिछले 17 दिनों में चीनी सेना के हेलीकाप्टर तीन बार भारतीय हवाई सीमा में दाखिल हुए।

आईटीबीपी ने गृह मंत्रालय को जानकारी दी है कि लद्दाख के डेपसांग एरिया में चीन ने लगातार घुसपैठ की है। 17 मार्च, 22 मार्च, 23 मार्च, 28 मार्च और 1 अप्रैल को चीन ने 10 से लेकर 19 किलोमीटर तक डेपसांग के इलाके में घुसपैठ की है।

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने 21 मार्च को चीनी सेना के 4 हेलीकाप्टर लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेसपांग इलाके में देखे गये जो भारतीय सीमा में 17 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गए थे।

27 मार्च को एक बार फिर से चीनी सेना के दो हेलीकाप्टर लद्दाख में देखे गये, जहां पर वो ठाकुंग पोस्ट से भारतीय सीमा में करीब साढे चार किलोमीटर अंदर तक हवाई सीमा में दाखिल हुए। लद्दाख के पैंगांग सो में चीनी सेना ने पिछले कुछ दिनों में कई बार भारत में घुसपैठ की।

सूत्रों के मुताबिक़ लद्दाख के ट्रिग हाईट, और डेपसांग का ये इलाका भारत के लिए स्ट्रैटिजिक महत्व की जगह है। इसलिए चीन यहां डॉमिनेट करने की कोशिश में रहता है और बार-बार घुसपैठ करता है। इसी इलाके में भारत का महत्वपूर्ण दौलत बेग ओल्डी एयरफील्ड है, जिस पर चीन घुसपैठ के जरिये नज़र रखने की फिराक में रहता है।

Facebook Comments