पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर ईडी ने की बड़ी कार्रवाई, जब्त हुई करोड़ों की संपत्ति

नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने आईएनएक्स मीडिया मीडिया केस में कार्ति चिदम्बरम की लगभग 54 करोड़ रुपये की संपत्तियों और बैंक में जमा राशियों को ज़ब्त कर लिया है। संपत्तियों में नई दिल्ली के जोर बाग, ऊटी और कोडाईकनाल में मौजूद बंगले, UK में स्थित आवास तथा बार्सीलोना में मौजूद एक संपत्ति शामिल हैं।

karti Chidambaram

क्या है मामला 

सीबीआई ने साल 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी निधि हासिल करने के लिए आईएनएक्स मीडिया को एफआईपीबी से मिली मंजूरी में कथित अनियमितता की शिकायत पाई, जिसके बाद पिछले साल 15 मई को एफआईआर दर्ज की थी। यूपीए-1 सरकार के दौरान जब यह मंजूरी दी गई, उस वक्त पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे।

सीबीआई का कहना है कि पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिये 10 लाख डॉलर की रिश्वत ली। कार्ति पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इंद्राणी मुखर्जी की कंपनी के खिलाफ टैक्स का एक मामला खत्म कराने के लिए अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल किया था।

karti and p chidambaram

बता दें कि इस मामले में कार्ति चिदंबरम को एक बार गिरफ्तार भी किया जा चुका है। साथ ही ईडी उनसे कई बार पूछताछ भी कर चुकी है।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में हुई सुनवाई में एयरसेल-मैक्सिस करार में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर अदालत ने अंतरिम संरक्षण 1 नवंबर तक बढ़ा दी है।सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से मामला दर्ज कराया गया था।

This slideshow requires JavaScript.

 

Facebook Comments