Education

जहां आवेदन फॉर्म 20 मई के आने की उम्मीद थी, वहीं शनिवार को डीयू के प्रोफेसर राजीव गुप्ता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणामों के कारण गुरुवार से पहले फॉर्म जारी नहीं किए जाएंगे। बता दें, लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि इस वैकेंसी के लिए कुल 95 पदों पर अभ्यर्थ‍ियों का चयन किया जाएगा। जिसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जून तक है।

जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवदेन दिया था, वे आधिकारिक वेबसाइट sscwr.net पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आईसीएआई ने एक बयान में कहा, "कई परीक्षा केंद्रों द्वारा असमर्थता जताने के बाद दो जून को होने वाली परीक्षा को चार जून को किया गया है। परीक्षा केंद्र उस दिन यूपीएससी की परीक्षा करा रहा है।"

छात्र निकायों और अभिभावकों ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में गड़बड़ी और अंकतालिकाओं के प्रसंस्करण और सारणीकरण में गलतियों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

राजधानी के टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के मुख्य सचिव एस. आर मोहंती ने हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी के परिणामों को घोषित किया।

लड़कियां 95.09 उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ लड़कों से आगे रहीं। लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 94.68 रहा। उन्होंने कहा कि 11,690 स्कूलों में से 5,464 स्कूलों ने शत प्रतिशत परिणाम हासिल किए।

आईआईएलएम की अध्यक्ष मालविका राय ने मुख्य अतिथि और दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व वीसी डॉक्टर दिनेश सिंह की मौजूदगी में संस्थान की पूर्व छात्रा दीप्ति दास को सम्मानित किया।

कुल 506,202 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों को पछाड़ दिया है। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत जहां 93.68 फीसदी है, वहीं लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 91.18 फीसदी है।