CTET 2019: जानें कब जारी होगा एडमिट कार्ड, क्‍या होगा परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा हॉल में प्रवेश पाने के लिये उम्‍मीदवारों को CTET एडमिट कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद ही उन्‍हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश दी जाएगी।

Avatar Written by: November 19, 2019 11:55 am

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि की सीबीएसई ने रविवार 8 दिसंबर, 2019 को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के 13वें संस्करण का आयोजन करेगा। सीटीईटी परीक्षा देश के 110 शहरों में आयोजित की जाएगी। जानकारी के अनुसार दिसंबर में आयोजित होने जा रही सीटीईटी परीक्षा के लिये नवंबर के तीसरे सप्‍ताह में एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

admit card

परीक्षा के लिये आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स CTET की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड का विवरण जैसे कि उम्‍मीदवार की फोटो, उसका हस्‍ताक्षर अगर कंफर्मेशन पेज से अलग है तो उम्‍मीदवार CTET के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और उसमें जरूरी सुधार कर सकते हैं।

admit card

परीक्षा हॉल में प्रवेश पाने के लिये उम्‍मीदवारों को CTET एडमिट कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद ही उन्‍हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश दी जाएगी। जिन उम्‍मीदवारों के पास वैलिड एडमिट कार्ड नहीं है, उन्‍हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिल पाएगा।

ctet

परीक्षा में शामिल होने के लिये उम्‍मीदवारों को परीक्षा से 90 मिनट पहले एग्‍जाम सेंटर पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र पर सुबह 9:30 बजे के बाद पहुंचने वाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा (Paper-I) देने का मौका नहीं मिलेगा। वहीं दूसरे पेपर के लिए उम्‍मीदवार यदि दोपहर 2:00 बजे के बाद आते हैं तो वह परीक्षा नहीं दे सकेंगे। बता दें कि CTET December 2019 परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्‍त 2019 से शुरू हुई थी।

इन स्‍टेप्‍स फॉलो कर उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

1: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिये सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

2: होमपेज पर दिए गए लिंक Download Admit Card (Server 1) या Download Admit Card (Server 2) पर क्लिक करें।

3: एक नया पेज खुलेगा, वहां Download Admit Card through Application Number and Date of Birth के लिंक पर क्लिक करें।

4: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिये उम्‍मीदवारों को एप्‍ल‍िकेशन नंबर और जन्‍म तिथि भरना होगा।

5: एडमिट कार्ड को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें।