भारतीय सेना महिलाओं के लिए लाया ये बेहतरीन अवसर

जो महिलाएं विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। बशर्ते उनके कोई बच्चा न हो। वहीं देश की रक्षा करने के दौरान मरने वाले रक्षा कर्मियों की विधवाएं महिला भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

Written by Newsroom Staff May 28, 2019 12:15 pm

नई दिल्ली। आज भारत की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। महिलाओं का वर्चस्व आज लगभग हर क्षेत्र में देखा जा सकता है। ऐसे में आपको बता दें कि भारतीय सेना ने महिलाओं के लिए शानदार वैकेंसी निकाली है । जी हां, पहली बार, भारतीय सेना ने महिला सैन्य पुलिस के लिए जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस)के 100 पदों पर भर्ती निकाली है। अगर आपमें भारतीय सेना में भर्ती होने और अपनी देश की सेवा करने का जूनून है तो जल्द से जल्द ये आवेदन करें और एक बेहतरीन करियर के लिए तैयार है जाएं। बता दें कि , आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जून 2019 तक है।

women police

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिन महिलाओं का चयन किया जाएगा उनकी नियुक्ति अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बैंगलोर और शिलांग में की जाएगी। उम्मीदवारों को उनके गृह जिलों के आधार पर स्थान आवंटित किया जाएंगे। वहीं फाइनल लोकेशन और भर्ती की तारीख एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

WOMEN POLICE

कौन कर सकता है इस पद के लिए आवेदन

जो महिलाएं इन पदों पर आवेदन करना चाहती है उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं और SSC समकक्ष डिग्री हासिल की हो। साथ ही प्रत्येक विषय में 45 फीसदी अंकों के साथ कुल 33 फीसदी अंकों का होना अनिवार्य है।

ऊंचाई या कद

महिलाओं की ऊंचाई – 142 सेमी,  वजन – सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुसार तय चेक किया जाएगा।

उम्र सीमा

महिलाओं की आयु 17.5 साल से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1998 से 01 अप्रैल 2002 के बीच हुआ हो।

क्या होगी चयन प्रक्रिया

महिलाओं को एक शारीरिक फिटनेस परीक्षा पास करनी होगी। जो उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिट होंगे उन्हें लिखित परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। चयनित होने के बाद, आवेदकों को CMP केंद्र और स्कूल, बेंगलुरु में 33 हफ्तों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को सिपाही के रैंक में शामिल किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जा सकते हैं।

job women

शादीशुदा महिलाएं

जो महिलाएं विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। बशर्ते उनके कोई बच्चा न हो। वहीं देश की रक्षा करने के दौरान मरने वाले रक्षा कर्मियों की विधवाएं महिला भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं। अगर इनके बच्चे भी है तो भी ये महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। बशर्ते उन्होंने दोबारा शादी न की हो।

women police 1

ट्रेनिंग के दौरान शादी

महिलाएं तब तक शादी नहीं कर सकती जब तक कि बेंगलुरु में अपनी ट्रेनिंग पूरी नहीं कर लेती। अगर कोई भी महिला ऐसा करती है तो उसे सेवा से बर्खास्त किया जा सकता है। ऐसा पहली बार होगा जब सेना में सैन्य पुलिस में सैनिकों के रूप में महिलाएं आवेदन कर सकेंगी। इसका नोटिफिकेशन अप्रैल महीने में जारी किया गया था। आपको बता दें, यह कदम पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण के बाद उठाया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत सशस्त्र बलों में भर्ती होने वाली महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन लेने का विकल्प दिया जाएगा। मोदी ने इस कदम को भारत की “बहादुर बेटियों” के लिए एक “उपहार” बताया था। तो तैयार हो जाइए महिलाओं का परचम अब भारतीय सेना में लहराने के लिए।