काशी के मंदिर में सारा की रिपोर्टिंग वाले वीडियो पर बवाल, संतों ने उठाए सवाल

अभिनेत्री सारा अली खान द्वारा काशी में दर्शन को लेकर साधु-संतों की आपत्ति के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि उन्हें सारा के दर्शन करने की जानकारी नहीं है।

Avatar Written by: March 17, 2020 4:10 pm

वाराणसी। बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान हाल ही में वाराणसी में स्थित मशहूर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करती नजर आईं, जिसके चलते अब स्थानीय पंडितों और संतों ने इस विषय पर सवाल उठाने शुरू कर दिए है। बता दें कि सारा अपनी आने वाली फिल्म ‘अतरंगी रे’ की शूटिंग के लिए शहर में थीं।

sara in banaras

काशी विकास समिति ने उठाए सवाल

सारा ने काशी विश्वनाथ मंदिर का दौरा किया और रविवार को गंगा आरती में भी शामिल हुईं। उनके साथ उनकी मां अमृता सिंह भी साथ मौजूद रहीं। जिसपर अब काशी विकास समिति ने इस आधार पर आपत्ति जताई है कि सारा अली खान गैर-हिंदू हैं।

sara in banaras 4

समिति के महासचिव चंद्र शेखर कपूर ने कहा

समिति के महासचिव चंद्र शेखर कपूर ने कहा, “मंदिर में सारा का आना परंपराओं और स्थापित मानदंडों के खिलाफ है। इससे मंदिर की सुरक्षा पर भी सवाल उठता है, जहां लगे साइन बोर्ड पर यह स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि मंदिर में ‘गैर-हिंदुओं’ का प्रवेश प्रतिबंधित है।”

sara in banaras 5
उन्होंने कहा कि कुछ पुजारियों ने ‘अच्छी दक्षिणा’ और ‘मुफ्त में प्रचार’ के चलते मानदंडों का उल्लंघन किया है।

वीडियो-


काशी विकास समिति ने अब उनके मंदिर दौरे की जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। इस पूरे विषय को लेकर स्थानीय पंडितों और संतों ने भी अपना रोष जाहिर किया है।

sara in banaras 5

पुजारी का क्या है कहना

राकेश मिश्रा नामक एक पुजारी ने कहा, “यद्यपि हिंदू धर्म में उनकी रूचि की हम सराहना करते हैं, लेकिन बात यह है कि वह मुसलमान हैं और धार्मिक संस्कारों में उन्हें भाग नहीं लेना चाहिए था। उनके लिए यह सब कुछ बेहद ‘रोमांचक और मजेदार’ होगा, लेकिन हमारे लिए यह धार्मिकता का मामला है।”

sara in banaras

मंदिर प्रशासन ने कहा- दर्शन की जानकारी नहीं

अभिनेत्री सारा अली खान द्वारा काशी में दर्शन को लेकर साधु-संतों की आपत्ति के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि उन्हें सारा के दर्शन करने की जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि जब इसपर बवाल बढ़ा तो मंदिर प्रशासन ने अर्चकों से पूछताछ की। इसको लेकर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अभिनेत्री के स्पर्श दर्शन किए जाने से इंकार किया है। इसके साथ ही मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने ये भी कहा कि सीसीटीवी चेक करना उनके अधिकार में नही है।

आपको बता दें कि हाल ही में सारा अली काशी विश्वनाथ मंदिर में जानें को लेकर चर्चा में बनी हुई है। गौरतलब है कि सारा ने खुद सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया था इस वीडियो में वह अपने प्रशंसकों को ‘बनारस की गलियों’ की सैर कराती नजर आईं थी।