बिंदास एक्ट्रेस स्वरा भास्कर के बर्थडे पर जानिए उनका खास फिटनेस मंत्र

बोल्ड, बेबाक और बेहद बिंदास एक्ट्रेस स्वरा भास्कर का आज बर्थडे है। अपना 31वां बर्थडे वो बिहार के बेगूसराय में मनाएंगी।

Written by: April 9, 2019 1:18 pm

नई दिल्ली। बोल्ड, बेबाक और बेहद बिंदास एक्ट्रेस स्वरा भास्कर का आज बर्थडे है। अपना 31वां बर्थडे वो बिहार के बेगूसराय में मनाएंगी। इस दौरान वो जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के लिए चुनाव प्रचार भी करेंगी। स्वरा के लिए उनके बर्थडे का दिन बेहद ख़ास होता है। स्वरा अपनी फिटनेस के लिए काफी कुछ करती हैं।

swara bhaskar 2

वो न केवल खानपान का ख्याल रखती हैं बल्कि एक्सरसाइज भी करती हैं। आइए जानते हैं स्वरा के बर्थडे पर उनका डेली रूटीन और फिटनेस मंत्रा।

swara bhaskar 3

कीटो डायट लेती हैं स्वरा- स्वरा ने बताया कि दो महीने पहले वीरे-दी-वेडिंग की शूटिंग के दौरान से उन्होंने कीटो डायट लेनी शुरु की। इस डायट में शामिल उचित खानपान की वजह से उन्होंने काफी वजन कम किया। उनका कहना है कि वजन कम करने के लिए भूखे पेट रहना केवल एक मिथ है। कीटो डायट में बहुत कम कार्ब होता है जिसकी वजह से शरीर में कीटोन्स बनते हैं जिसकी वजह से बॉडी में मौजूद वसा टूटती है।

swara bhaskar diet

ये हैं कीटो डायट- कीटो डायट एक ऐसे प्रकार की डायट है जिसमें ग्लूकोज़ की जगह कीटोन्स शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। हर व्यक्ति को अलग संख्या के कीटोन्स की जरूरत होती है। कार्बोहाइड्रेट्स की जगह शरीर फैट बर्न कर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। इस डायट में कार्बोहाइड्रेट लिए तो जाते हैं लेकिन न के बराबर यानि की बहुत ही कम मात्रा में। सीमित मात्रा में प्रोटीन और फैट्स की मात्रा इसमें ज्यादा ली जाती है।

आमतौर पर देखा जाए, तो ग्लूकोज़, शरीर को एनर्जी देने का मूल कारण बनता है। लेकिन, जब शरीर कार्बोहाइड्रेट्स लेना कम कर देता है तो ये मेटाबॉलिक स्टेट में पहुंच जाता है जिसे ‘कीटॉसिस’ कहते हैं। इसमें लिवर, फैट को गलाकर कीटोन्स में बदलता है।

जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। कीटोन्स, एनर्जी का एक ऐसा दूसरा विकल्प है जो पूरे शरीर में एनर्जी सप्लाई करता है। यहां तक की दिमाग तक ये इस एनर्जी को भेजता है।

कार्डियो किया भरपूर– स्वरा ने वजन कम करने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनर रोहन और सुशांत सावंत की मदद ली और उनका बनाया डायट प्लान फॉलो किया।

swara bhaskar1 edited

चूंकि उन्हें अपनी फिल्म वीरे दी वेडिंग के लिए जल्द वजन कम करना था इसलिए उन्होंने अपने डेली रूटीन में कार्डियो एक्सरसाइज को भी शामिल किया।

Actress Swara Bhaskar

नवंबर 2010 में जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, उच्च-तीव्रता वाला आंतरायिक व्यायाम अन्य प्रकार के व्यायाम की तुलना में त्वचा के नीचे और पेट की वसा को कम करने में अधिक प्रभावी है।