89 की हुईं सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर, भारत की इन शख्सियत ने दी जन्मदिन की बधाई

Written by: September 28, 2018 10:52 am

नई दिल्ली। आज सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का जन्म दिन है। अपनी मधुर आवाज से पिछले कई दशक से संगीत के खजाने में नये मोती भरने वाली लता मंगेशकर 28 सितंबर 1929 को इंदौर में मशहूर संगीतकार दीनानाथ मंगेशकर के यहां पैदा हुईं। इस खास मौके पर उन्हें बॉलीवुड सितारों से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी बधाई दी है। भारत रत्न लता मंगेशकर 30 हजार से भी ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी है। लता मंगेशकर ने करीब 7 दशकों तक हिंदी गानों की दुनिया पर राज किया।

Melody queen Lata Mangeshkar

यश राज फिल्म्स

बॉलीवुड की मशहूर निर्माता कंपनी यश राज फिल्म्स ने भी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लता मंगेशकर को जन्मदिन की बधाई दी है। बता दें कि लता मंगेशकर ने यश राज की कई फिल्मों में अपनी खूबसूरत आवाज दी थी।

अशोक पंडित

फिल्म निर्माता और निर्देशक अशोक पंडित ने लता मंगेशकर को ट्विटर के जरिए जन्मदिन की बधाई दी है। अशोक पंडित ने उनकी तुलना देवी सरस्वती से करते हुए उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिग्गज गायिका व भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर को उनके 89वें जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके दीर्घायु जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “लता मंगेशकर को जन्मदिन और दीर्घायु व स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं, जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। उम्मीद करता हूं कि उनकी मधुर आवाज आगामी कई वर्षो तक दुयिनाभर के लाखों लोगों को मोहित करती रहेगी।”

लता मंगेशकर को ‘लता दीदी’ कहते हुए प्रधानमंत्री ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, “लता दीदी आपके जन्मदिन पर आपको शुभकामनाएं। कई दशकों आपके असाधारण काम ने करोड़ों भारतीयों को प्रेरित किया है। आप हमेशा हमारे देश के विकास को लेकर जुनूनी रही हैं। आप अच्छे स्वास्थ्य के साथ दीर्घायु जीवन व्यतीत करें।”

28 सितंबर वर्ष 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में संगीतकारों के परिवार में जन्मीं लता भारत रत्न प्राप्त करने वाली एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी के बाद दूसरी महिला गायक हैं।