पायरेसी के लिए कुख्यात है ये वेबसाइट, कोर्ट ने दिए ये आदेश

जुलाई में रिलीज हुई विजय देवराकोंडा की खास फिल्म डियर कॉमरेड को भी इस वेबसाइट ने रिलीज के ठीक बाद लीक कर दिया था। इसके बाद शाहिद कपूर स्टारर फिल्म कबीर सिंह को भी इसी पायरेटेड वेबसाइट ने लीक कर दिया था।

Written by Newsroom Staff August 13, 2019 12:22 pm

नई दिल्ली। तमिल रॉकर्स एक ऐसी वेबसाइट है जो कि रिलीज हुई नई फिल्मों की पायरेटेड कॉपी तुरंत अपने वेबसाइट पर डाल देती है जिससे फिल्म को काफी नुकसान पहुंचता है। बॉलीवुड की कई हिट फिल्में जिनमें हालिया रिलीज कबीर सिंह भी शामिल है और ऐसी कई तमाम फिल्मों को इसने पायरेटेड वर्सन में अपने साइट पर डाल दिया है।

piracy

इसी के मद्देनजर दिल्ली हाईकोर्ट ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) को निर्देश दिया है कि वे तमिल रॉकर्स, EZTV, कैटमूवीज और लाइमटॉरेंट जैसी वेबसाइट्स को सर्विस देना बंद करें। इन वेबसाइट्स पर फिल्मों की अनऑथराइज स्ट्रीमिंग और वार्नर ब्रॉस, यूनिवर्सल व नेटफ्लिक्स जैसी टीवी सीरीज के डिस्ट्रिब्यूशन का आरोप है। अंतरिम रिपोर्ट में जस्टिस संजीव नरूला ने ISPs को निर्देश दिया कि वे इन वेबसाइट्स के यूआरएल और आईपी एड्रेस को ब्लॉक करें।

delhi highcourt

यह निर्देश कोर्ट ने US बेस्ड एंटरटेनमेंट कंपनी वार्नर ब्रॉस द्वारा दायर की गई याचिका के बाद दिए हैं। याचिका में वार्नर ब्रॉस ने बताया कि ये वेबसाइट्स न सिर्फ उनका ऑरिजनल कंटेंट होस्ट, स्ट्रीम, रीप्रोड्यूस और डिस्ट्रिब्यूट कर रही हैं बल्कि इसे लोगों को उपलब्ध करा कर उनसे कम्यूनिकेट कर रही है। ये वेबसाइट दर्शकों से वार्नर की वास्तविक वेबसाइट की ही तरह ट्रीट कर रही है। बता दें कि तमिल रॉकर्स पायरेसी के लिए कुख्यात वेबसाइट है और यह नई रिलीज हुई फिल्मों की पायरेटेड कॉपी को अपनी वेबसाइट पर रिलीज कर देती है। ये वेबसाइट अब तक ना जाने कितनी बड़ी फिल्मों को रिलीज के ठीक बाद पायरेट कर चुकी है। इससे रिलीज हुई फिल्मों को बड़ा नुकसान होता है। इसका एक बड़ा नुकसान ये भी है कि प्रोडक्शन हाउस और पूरे फिल्म क्रू लॉस में जाने लगते है क्योंकि पायरेटेड कॉपी देखने के बाद लोग थिएटर्स में फिल्म देखने नहीं जाते और न ही ऑरिजनल डीवीडी खरीदते हैं।

tamil rocker

जुलाई में रिलीज हुई विजय देवराकोंडा की खास फिल्म डियर कॉमरेड को भी इस वेबसाइट ने रिलीज के ठीक बाद लीक कर दिया था। इसके बाद शाहिद कपूर स्टारर फिल्म कबीर सिंह को भी इसी पायरेटेड वेबसाइट ने लीक कर दिया था।

tamil rocker 1

इससे पहले भी कई बार इस वेबसाइट के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है लेकिन प्रॉक्सी से छेड़छाड़ करके ये वेबसाइट अभी तक जारी है। कोर्ट के इस आदेश के बाद शायद पायरेसी पर रोक लग जाए।