Hockey World Cup 2018: आज बेल्जियम को हराया तो भारत को मिल जाएगा सेमीफाइनल का टिकट

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को 5-0 से हराकर दमदार आगाज करने वाली भारतीय टीम की टूर्नमेंट में असली परीक्षा आज होगी, जब उनका सामना ग्रुप की एक और मजबूत टीम बेल्जियम से होगा। भारतीय टीम यदि दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम पर जीत दर्ज करने में सफल रहती है तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी।

पिछले 43 साल में पहली बार वर्ल्ड कप में मेडल जीतने की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ने 16 देशों के टूर्नमेंट में शानदार शुरुआत की थी, वहीं रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट बेल्जियम ने अपने पहले मुकाबले में कनाडा को 2-1 से हराया था, लेकिन उनका प्रदर्शन उतना प्रभावी नहीं रहा था।

आठ बार की ओलंपिक चैम्पियन भारतीय टीम अभी तक सिर्फ एक बार 1975 में विश्व कप जीत सकी है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आक्रामक हॉकी खेली और इस लय को कायम रखना चाहेगा।वैसे प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव भारतीय हॉकी की पुरानी समस्या रही है। उसे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही बेल्जियम टीम को हराने के लिए हर विभाग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्याय ने फॉरवर्ड पंक्ति में उम्दा प्रदर्शन किया।सिमरनजीत ने दो गोल किए जबकि बाकी तीन स्ट्राइकर ने एक एक गोल दागा।

मनप्रीत सिंह की अगुवाई में मिडफील्ड और डिफेंस का प्रदर्शन भी अच्छा रहा लेकिन डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंदर कुमार और गोलकीपर पी आर श्रीजेश को आक्रामक बेल्जियम के खिलाफ हर पल चौकन्ना रहना होगा।

Facebook Comments