बातचीत के दौरान सिर का झुकाव बढ़ा सकता है आपकी सामाजिकता

Written by Newsroom Staff January 1, 2019 3:11 pm

नई दिल्ली। समाज में प्रतिष्ठा पाने के लिेए हर व्यकित लालायित रहता है। सभी चाहते हैं कि उनको समाज में सम्मान मिले लेकिन इसके लिए भी कुछ ऐसे नियम हैं जिनकी वजह से आपकी समाज में अच्छा स्थान पा सकते हैं।

आपको सबसे पहले जो बात याद रखनी होगी वो ये कि किसी व्यक्ति से बातचीत करने के दौरान सिर का थोड़ा झुकाव दूसरे व्यक्ति को आपको जानने में बेहतर साबित हो सकता है। यह आपके गहन सामाजिक संबंधों का मार्ग भी प्रशस्त कर सकता है।

जर्नल ‘पर्सेप्शन’ में प्रकाशित एक शोध में कहा गया है कि सामाजिक मेलजोल के दौरान आई कांटेक्ट को महत्वपूर्ण माना जाता है, जबकि बहुत से लोगों का मानना है कि डायरेक्ट आई कांटेक्ट से भय बना रहता है। लेकिन सिर का झुकाव लोगों को आंख की तरफ देखने को ज्यादा दिखाता है और भय नहीं रहने का संकेत देता है। चेहरे की भाव-भंगिमा को समझना काफी महत्वपूर्ण है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सांता क्रूज के मनोविज्ञान की सहायक प्रोफेशसर निकोलस डाविडेनको ने कहा, “आंखों की तरफ देखना आपको ज्यादा सूचनाएं जुटाने में मददगार होता है।” डाविडेनको ने कहा, “यह वास्तव में फायदेमंद है।” इसके विपरीत, आई कांटेक्ट में असमर्थ होना एक गैर जिम्मेदाराना रवैया प्रदर्शित करता है।

Facebook Comments