ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत ने दिखाया दम, चेतेश्वर पुजारा बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज

Written by Newsroom Staff January 7, 2019 9:35 am

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ। टीम इंडिया ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है। भारत 72 साल बाद कंगारुओं के घर में घुस कर उन्हें मात देने में कामयाब रहा। भारत ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाला एशिया का पहला देश बना।

इसी के साथ विराट कोहली एंड कंपनी को 2-1 के परिणाम के साथ ही संतोष करना पड़ा। चौथे दिन भी दो सेशन भी बारिश के कारण धुल गए थे। लेकिन सभी उम्मीद कर रहे थे कि आखिरी दिन का खेल होगा और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से मात देगी।

बहरहाल, विराट के वीरों ने 72 साल के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसके घर में मात देकर ऐसा कारनामा करने वाली पहली एशियाई टीम बनने का गौरव हासिल कर लिया। सीरीज में बल्ले से झमाझम बरसने वाले चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

रविवार को भी करीब साढ़े तीन घंटे का खेल बर्बाद हुआ था, जिससे करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को खासी निराश हुई थी। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है। पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था। इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है।

रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रनों का स्कोर बनाया। इसके बाद भारत से मिले फॉलोऑन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में दिन के खेल की समाप्ति पर अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए छह रन बना लिए थे। उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस (2) नाबाद थे। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। भारत ने इसके अलावा 1979-80 की घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को दिल्ली और मुंबई में फॉलोऑन कराया था।

ऑस्ट्रेलिया 2005 के बाद पहली बार फॉलोऑन खेल रही है। इससे पहले 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। नॉटिघंम में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेला था।

Facebook Comments