सभी कप्तानों से आगे निकले विराट कोहली, 72 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज़

Written by Newsroom Staff January 7, 2019 9:33 am

नई दिल्ली। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज जीती है। सुनील गावस्कर से लेकर कपिल देव और एमएस धोनी जैसे दिग्गज कप्तान भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए। लेकिन विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में वो कर दिखाया है जो कोई कप्तान नहीं कर सका।

विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। 72 साल के इतिहास में ये पहला मौका है। बता दें, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ।

टीम इंडिया ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है। भारत 72 साल बाद कंगारुओं के घर में घुस कर उन्हें मात देने में कामयाब रहा।

आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच इस सीरीज़ का पहला टेस्ट मैच एडिलेड में खेला गया था। इस मैच में को भारत ने 31 रन से जीता। दूसरे टेस्ट मैच पर्थ में खेला गया और इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला गया। इस तीसरे मुकाबले में कोहली की विराट सेना ने अपनी बेहतरीन प्रदर्शन से कंगारुओं को चारों खाने चित करते हुए सीरीज़ में 2-1 की बढ़त बना ली। इस सीरीज़ का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच सिडनी में शुरू हुआ।

इस मुकाबले में भी भारतीय टीम ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए कंगारुओं पर शिकंज़ा कस दिया था, लेकिन खराब रोशनी और बारिश ने कंगारुओं को 3-1 से शर्मसार होने से बचा लिया और सीरीज़ का अंत 2-1 की स्कोरलाइन के साथ हुआ।

भारतीय टीम ने सिडनी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देकर कंगारुओं को शर्मसार कर दिया। इस फॉलोऑन के साथ ही कंगारुओं का 31 साल का गुरूर भी चकनाचूर हो गया, क्योंकि पिछले 31 सालों में ये पहला मौका रहा जब ऑस्ट्रेलिया को किसी टीम ने उन्हीं के घर में आकर फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया हो। भारत ने सिडनी में पहली बल्लेबाज़ी करते हुए 622 रन की विशाल स्कोर खड़ा किया।

622 रन के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर समेट दी और कप्तान कोहली ने 322 रन की बढ़त को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने को कहा। ऑस्ट्रेलिया की टीम जैसे ही फॉलोऑन खेलने के लिए उतरी वैसे ही कंगारुओं का गुरूर चकनाचूर हो गया।

Facebook Comments