बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले 5 पायलट होंगे वायुसेना मेडल से सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

Written by Newsroom Staff August 14, 2019 1:46 pm

नई दिल्ली। पाकिस्तान में स्थित जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर मिराज विमानों से बम गिराने वाले 5 भारतीय पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

वायुसेना के इन सभी पायलटों ने 26 फरवरी के दिन बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर बम गिराए थे। ये सभी अधिकारी मिराज 2000 विमान उड़ा रहे थे। इन सभी पायलटों को गुरुवार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

इनके अलावा भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनकी बहादुरी के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के तीसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

भारतीय वायुसेना ने ये एयर स्ट्राइक 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले  का बदला लेने की कोशिश में की थी। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने एक वीडियो जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस आतंकी हमले के जवाब में भारत ने बालाकोट में जैश के ठिकाने पर बम गिराकर 170-200 आतंकियों को मार गिराया। इसमें कई कमांडर भी ढेर हुए थे।