कश्मीर पहुंचे अजीत डोभाल, आम लोगों के साथ सड़क किनारे खाना खाते आए नजर

जहां 370 खत्म होने के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाहट में है और वहां के नेता उटपटांग बयान देने से बाज नहीं आ रहे हैं। तो वहीं भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कश्मीर के दौरे पर पहुंच गए हैं।

Avatar Written by: August 7, 2019 5:45 pm

नई दिल्ली। जहां 370 खत्म होने के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाहट में है और वहां के नेता उटपटांग बयान देने से बाज नहीं आ रहे हैं। तो वहीं भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कश्मीर के दौरे पर पहुंच गए हैं। ये दौरा बेहद खास है क्योंकि, धारा 370 खत्म होने के एक दिन बाद ही डोभाल कश्मीर पहुंचे हैं और साथ ही उन्होंने आम लोगों के साथ सड़क किनारे खाना भी खाया है।

ajit dobhal

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उत्पन्न चुनौतियों पर नजर रखने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) श्रीनगर में हैं। सोमवार को पहुंचे एनएसए ने मंगलवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक से राजभवन में मिलकर आंतरिक व बाह्य सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

ajit dobhal 1

दोनों ने सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करते हुए आम नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल दिया। साथ ही स्थिति पर लगातार पैनी नजर रखने, अतिरिक्त सतर्कता बरतने तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी विभागों को तैयार रहने को कहा। सभी विभागों से आपसी समन्वय बढ़ाने पर भी बल दिया गया।

 

ajit dobhal 4

बता दें कि डोभाल के पहुंचने से पहले ही आठ हजार अतिरिक्त जवानों को राज्य में भेजा गया था। एनएसए 20 जुलाई को भी सीक्रेट मिशन के तहत कश्मीर दौरे पर आए थे। दो दिवसीय दौरे में उन्होंने सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों के साथ अलग-अलग उच्च स्तरीय बैठकें की थीं।

इनमें राज्यपाल के सलाहकार के विजय कुमार, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, डीजीपी दिलबाग सिंह, आईजी एसपी पाणि शामिल थे। उनके साथ दिल्ली से आईबी के आला अधिकारियों की टीम भी थी।

ajit dobhal 3

डोभाल के कश्मीर दौरे से लौटते ही वहां 10 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजने का फैसला हुआ था। तब केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि अतिरिक्त केंद्रीय बलों की तैनाती घाटी में आतंकी नेटवर्क को ध्वस्त करने, राज्य में कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए की गई है।

डोभाल के कश्मीर दौरे पर एक नजर…

आतंकवाद का सबसे बड़ा गढ़ रहे कश्मीर के शोपियां में पहुंचे एनएसए अजीत डोभाल

आम कश्मीरियों के साथ सड़क के किनारे बैठकर खाया दोपहर का खाना

डोभाल ने शोपियां की खुली सड़क पर कश्मीरियों के साथ खाई लजीज बिरयानी

कश्मीरियों से शोपियां की सड़क पर देर तक बातें की

ajit dobhal 2

कश्मीरियों ने अजीत डोभाल से कहा, “सब अच्छा रहना चाहिए”

डोभाल ने जवाब दिया “सब अच्छा रहेगा, आप की हिफाजत, आप की सलामती, आप की खुशहाली ही हमारा मकसद है।”

डोभाल ने कश्मीरियों को नेक इंसान कहा और उनकी दुआओं में असर होने की बात भी कही

अजित डोभाल से मिलकर बेहद आश्वस्त नज़र आए आम कश्मीरी

डोभाल ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारियों और जवानों से भी मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया

370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर की यात्रा पर आए हैं अजीत डोभाल

पूरी तरह शांत है कश्मीर, कहीं से किसी भी अनहोनी की खबर नहीं

Support Newsroompost
Support Newsroompost