समाजवादी पार्टी ने खोल दिए पत्ते, आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव की लोकसभा सीट को लेकर जारी अटकलों पर अब विराम लग गया है। एसपी की तरफ से जारी नई सूची में अब साफ हो गया है कि अखिलेश यादव आजमगढ़ की सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

Written by: March 24, 2019 11:09 am

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष अखिलेश यादव की लोकसभा सीट को लेकर जारी अटकलों पर अब विराम लग गया है। एसपी की तरफ से जारी नई सूची में अब साफ हो गया है कि अखिलेश यादव आजमगढ़ की सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी। उधर, आजम खान रामपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।Akhilesh Yadav

समाजवादी पार्टी की तरफ से जारी नई सूची में सिर्फ दो नाम शामिल हैं। इसमें अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान का नाम है। अखिलेश की सीट को लेकर इस बार शुरू से ही सियासी गलियारों में अलग-अलग अटकलें थीं। हालांकि पिछले दिनों एक टीवी चैनल से बातचीत में अखिलेश ने खुद संकेत दिया था कि वह आजमगढ़ की सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। रविवार को अब आधिकारिक रूप से एसपी ने इसकी घोषणा कर दी है।


आजमगढ़ को समाजवादियों का गढ़ भी माना जाता है। यहां लंबे समय तक समाजवादी नेताओं का राज रहा है। 70 के दशक तक यहां कांग्रेस का राज रहा लेकिन बाद में समाजवादियों ने इस सीट पर कब्जा किया। बीच में यह सीट एसपी और बीएसपी में भी बंटती रही। और एक बार 2009 में इस सीट पर बीजेपी भी कमल खिलाने में कामयाब रही थी।Akhilesh Yadav

ऐसे में इस बार इस सीट पर एसपी और बीएसपी के साथ होने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। एसपी की तरफ से अखिलेश यादव के उतरने से यहां लड़ाई मजबूत होनी तय है। ऐसा इसलिए कि 2014 में मोदी लहर के बावजूद अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव ने इस सीट से जीत दर्ज कर समाजवादियों के इस गढ़ पर अपनी पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।