आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव: मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने की इस्तीफा देने की घोषणा

नतीजों को देखते हुए टीडीपी अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आज ही अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है।

Written by: May 23, 2019 1:38 pm

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतगणना जारी है। वहीं दूसरी ओर आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों के साथ साथ आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटों की गिनती हो रही है। रुझानों और नतीजें आने के बाद अब राज्य से सत्ताधारी तेलगू देशम पार्टी की विदाई होनी तय है। नतीजों को देखते हुए टीडीपी अध्यक्ष और राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आज ही अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है।

chandrababu naidu 1

राज्य में अब जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस सत्ता पर काबिज होगी। जगनमोहन रेड्डी ने 25 मई को अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई है। कहा जा रहा है कि वह 30 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

naidu jagmohan

रुझानों में वाईएसआर कांग्रेस बहुत आगे

अब तक के विधानसभा चुनाव रुझानों के मद्देनजर, 175 विधानसभा सीटों में से वाईएसआर कांग्रेस 149 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि नायडू की टीडीपी सिर्फ 25 सीटों पर आगे हैं। वहीं, एक सीट अन्य के खाते में जाती दिख रही है। वहीं, लोकसभा चुनाव रुझानों के मुताबिक, वाईएसआर कांग्रेस 23 और टीडीपी सिर्फ दो सीटों पर आगे है।

आंध्र-प्रदेश में मुख्य रूप से चार पार्टियां ही चुनावी मैदान में

आपको बता दें कि राज्य में मुख्य रूप से चार पार्टियां चुनावी मैदान में हैं। जिसमें दो पार्टियां राष्ट्रीय और दो पार्टियां क्षेत्रिय हैं। राष्ट्रीय पार्टियों में कांग्रेस और भाजपा चुनावी मैदान में हैं तो वहीं क्षेत्रिय पार्टियों में तेलगुदेशम पार्टी और वाइएस कांग्रेस चुनावी मैदान में हैं। इनके अलावा कई और पार्टियों ने भी चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा है।

chandrababu naidu

यह चुनावी परिणाम टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के लिए एक बहुत बड़ा झटका है जो न केवल राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए आश्वस्त थे बल्कि केंद्र में किंगमेकर की भूमिका निभाने की उम्मीद कर रहे थे। बता दें कि 2014 में, टीडीपी ने 102 सीटें हासिल की थीं, जबकि उसके तत्कालीन सहयोगी भाजपा ने चार सीटें जीती थीं। वाईएसआरसीपी ने 67 सीटें जीती थीं जबकि दो निर्दलीय भी चुने गए थे।

jagmohan reddy

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में गुरुवार को तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा) की हार के बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज शाम तक इस्तीफा देंगे।