विधानसभा उपचुनाव: सपा ने भी जारी किए 10 उम्मीदवारों की लिस्ट

उत्तर प्रदेश के विधानसभा उपचुनावों को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी क्रम में रविवार को समाजवादी पार्टी ने दस प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं।

Written by: September 29, 2019 6:33 pm

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के विधानसभा उपचुनावों को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी क्रम में रविवार को समाजवादी पार्टी ने दस प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। इससे पहले सपा ने तीन सीटाें पर अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी। जहां बहुजन समाज पार्टी ने अधिकतर सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। वहीं, कांग्रेस फिलहाल संगठन के फेरबदल में जुटी है। आपको बता दें कि हमीरपुर विधानसभा सीट पर भाजपा ने पहले ही बड़े अंतर से जीत हासिल कर ली है।

Samajwadi Party President Akhilesh Yadav

उत्तर प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सभी सियासी पार्टियां उपचुनाव में जोर-आजमाइश करेंगी। सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी की बात हो या समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी या कांग्रेस, सभी इस बार उपचुनाव में अपने दांव आजमा रहे हैं।

SP

सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए जहां इस उपचुनाव में अपनी सीटें बचाने की चुनौती है, वहीं विपक्षी दलों के लिए यह साख बचाने की चुनौती वाला चुनाव कहा जा रहा है।

बता दें यूपी में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें फिरोजाबाद की टूंडला को छोड़कर बाकी सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। इनमें रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, मऊ की घोसी सीट और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट शामिल है। इन 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट सपा और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी। बाकी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था।

BSP

BSP 1

इसके साथ ही मायावती ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को देखते हुए वहां भी अपने 41 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है।