newsroompost
  • youtube
  • facebook
  • twitter

Bihar Election : महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर रार, कांग्रेस को नहीं मिलीं सम्मानजनक सीटें तो लड़ेगी अपने दमपर

Bihar Assembly Election : कांग्रेस(Congress) के वरिष्ठ नेता लगातार बिहार चुनाव(Bihar Election) को लेकर मांग करते रहे हैं कि वह 70-80 सीटों पर प्रत्याशी उतारना चाहते हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि आरजेडी(RJD) उन्हें 50 से 55 सीटें देने को तैयार है। बस पेंच यहीं फंसा हुआ है।

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान तो हो चुका है लेकिन NDA के विरोध में बनी महागठबंधन में अभी सीट शेयरिंग को लेकर तकरार चल ही रही है। इस गठजोड़ में कांग्रेस ने अब साफ कर दिया है कि अगर महागठबंधन में सम्मानजनक सीटें मिली तो ठीक नहीं तो कांग्रेस अब अकेले ही अपने दमपर सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। दरअसल बिहार में प्रमुख दल आरजेडी के तेजस्वी यादव चाहते हैं कि कांग्रेस कम सीटों पर ही मान जाये लेकिन कांग्रेस इस मूड मे दिख नहीं रही है। इसी वजह से महागठबंधन में सीट शेयरिंग का मामला बिगड़ता जा रहा है। वहीं जीतनराम मांझी ने पहले ही महागठबंधन से किनारा कर लिया है तो अब उपेंद्र कुशवाहा और अब कांग्रेस ने भी आरजेडी को चेतावनी दे दी। कांग्रेस ने अपनी मांग साफ करते हुए कहा है कि,अगर हमें सम्मानजनक सीटें नहीं मिलेंगी तो हम 243 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार हैं।

बिहार में सम्मानजनक लड़ाई लड़ने को लेकर बिहार चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। अगर हम आरजेडी के साथ एक ‘सम्मानजनक’ सीटों तक पहुंचते हैं, तो हम उनके साथ चुनाव लड़ेंगे।

दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लगातार बिहार चुनाव को लेकर मांग करते रहे हैं कि वह 70-80 सीटों पर प्रत्याशी उतारना चाहते हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि आरजेडी उन्हें 50 से 55 सीटें देने को तैयार है। बस पेंच यहीं फंसा हुआ है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने कहा था कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में आरजेडी की बात मान ली थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में अपने हिसाब से सीटें चाहेंगे।

बिहार में कब होगा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि, कोरोना से संक्रमित मरीज मतदान के आखिरी दिन अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डाल सकेंगे। चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।

चुनाव के चरण

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे
पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन
दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन
तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन

तीनों चरणों की तारीख

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर