राज्यसभा में ट्रिपल तलाक की खातिर ये है बीजेपी का मैजिक प्लान!

यह बिल आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। राज्यसभा में आरटीआई संशोधन जैसे बिलों की सफलता से उत्साहित बीजेपी अपने पक्ष में जरूरी नंबर जुटाने में लग गई है।

Written by: July 30, 2019 10:54 am

नई दिल्ली। ट्रिपल तलाक बिल हमेशा से बीजेपी की प्राथमिकता में रहा है। पिछली लोकसभा में बीजेपी इस बिल को अंजाम तक पहुंचाने में असफल रही थी मगर इस बार उसने राज्यसभा में पूरी तैयारी कर ली है। यह बिल आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा। राज्यसभा में आरटीआई संशोधन जैसे बिलों की सफलता से उत्साहित बीजेपी अपने पक्ष में जरूरी नंबर जुटाने में लग गई है।

triple talaq muslim

बीजेपी के अपने कुल 78 राज्यसभा एमपी हैं मगर अरुण जेटली अस्वस्थ हैं और वे वोटिंग नहीं कर सकेंगे। इस तरह से बीजेपी की अपनी संख्या 77 हो जाती है। इस तरह से राज्यसभा में एनडीए की कुल संख्या 103 होगी।

मगर यह बहुमत के आंकड़े से दूर है। 240 सदस्यों की राज्यसभा में बहुमत के लिए 121 का आंकड़ा चाहिए। बीजेपी ने ट्रिपल तलाक बिल को कानून की शक्ल देने के लिए यह तैयारी भी मुकम्मल कर ली है।

rajyasabha

उम्मीद के मुताबिक जेडीयू, एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस वोटिंग का बायकॉट करेंगे। इससे राज्यसभा की स्ट्रेंथ कम हो जाएगी। इन तीनों ही पार्टियों को मिलाकर कुल 21 सांसद हैं। यह राज्यसभा की संख्या को 21 से कम कर देंगे और ऐसे में बहुमत का आंकड़ा भी कम हो जाएगा।

rajya sabha

वहीं बीजेडी और टीआरएस के सरकार का साथ देने की संभावना है। बीजेडी के कुल 7 सांसद हैं और टीआरएस के 6 सांसद। ऐसे में बीजेपी को बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने में दिक्कत नहीं आएगी। वैसे भी सरकार राज्यसभा में एक के बाद एक 15 विधेयक पास करा चुकी है। इससे सत्ता पक्ष के हौसले बुलंद हैं और ट्रिपल तलाक बिल का पास होना महज एक औपचारिकता माना जा रहा है।