रामलाल BJP संगठन महासचिव पद से हटे, वी सतीश को कमान

अब उनकी जगह ये जिम्मेदारी बीजेपी के सह संगठन मंत्री वी सतीश निभाएंगे। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

Written by: July 13, 2019 9:05 pm

नई दिल्ली। बीजेपी संगठन महासचिव रामलाल को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है। बता दें कि 2006 से रामलाल को बीजेपी में संगठन महासचिव की जिम्मेदारी दी गई थी, अब उनकी जगह ये जिम्मेदारी बीजेपी के सह संगठन मंत्री वी सतीश निभाएंगे। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

बता दें कि 2005 में बीजेपी के संगठन महासचिव संजय जोशी की सेक्स सीडी आने के बाद उन्हें बीजेपी से पद मुक्त किया गया था। उसके बाद 2006 की शुरुआत से रामलाल बीजेपी में संगठन महासचिव का काम देख रहे हैं।

बीजेपी केंद्र में संगठन महामंत्री और प्रदेश में संगठन मंत्री संघ से भेजे जाते हैं, जो पार्टी में संगठन, संघ और बीजेपी के बीच में समन्वय का काम देखते हैं। बीजेपी में पार्टी अध्यक्ष के बाद संगठन महासचिव का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है।

बता दें कि बीजेपी का राष्ट्रीय संगठन महामंत्री आरएसएस का वरिष्ठ प्रचारक होता है, जो दोनों संगठनों के बीच समन्वय का काम करता है। मिली जानकारी के मुताबिक, अब उन्हें आरएसएस का अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है, फिलहाल संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी अनिरुद्ध देशपांडे के पास है।