अखिलेश के खिलाफ मैदान में उतरे भोजपुरी स्टार निरहुआ, भाजपा ने आजमगढ़ से दिया टिकट

रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, फिरोजाबाद से चंद्रसेन और माछिलशहर से वी.पी. सरोज चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से मनोज कोटक को टिकट दिया है, जबकि यहां से मौजूदा सांसद किरीट सोमैया का नाम लिस्ट में नहीं है।

Written by: April 3, 2019 5:55 pm

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई अब तेज होती जा रही है। पहले चरण के मतदान के लिए अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। इसी बीच बुधवार को भाजपा ने यूपी से अपने 6 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है, जिसके मुताबिक भोजपुरी नायक दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्या को टिकट मिला है।

इसी तरह से रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, फिरोजाबाद से चंद्रसेन और माछिलशहर से वी.पी. सरोज चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से मनोज कोटक को टिकट दिया है, जबकि यहां से मौजूदा सांसद किरीट सोमैया का नाम लिस्ट में नहीं है।

दिनेश लाल यादव को आजमगढ़ से टिकट मिलने के बाद यह साफ हो गया है कि उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से होगा। निरहुआ हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे। निरहुआ ने 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा के लिए आजमगढ़ में प्रचार भी किया था।


इसी के साथ पार्टी अब तक 383 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। इससे पहले भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिये तीन और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। पार्टी ने मलयालम फिल्मों के अभिनेता सुरेश गोपी को केरल की त्रिशूर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने गुजरात से दो और उम्मीदवारों शारदा बेन पटेल को मेहसाणा और सूरत से दर्शना जरदोश को उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी। उत्तर प्रदेश में 7.79 करोड़ पुरुष, 6.61 करोड़ महिला तथा 8374 अन्य समेत 14.4 करोड़ मतदाता हैं। उत्तर प्रदेश में मतदान के लिये कुल 91709 मतदान केन्द्र बनाये जाएंगे।