महाराष्ट्र सरकार को विधानसभा के अंदर टक्कर देगी भाजपा, स्पीकर पद के लिए होगा आमना-सामना

भाजपा अभी भी रेस से बाहर नहीं है और विधानसभा स्पीकर पद के लिए भाजपा ने अपना उम्मीदवार उतार दिया है। जहां कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है। तो वहीं भाजपा ने किसन कथोरे को अपना प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है।

Written by: November 30, 2019 1:53 pm

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बन गई है और मंत्रालय भी बहुत जल्द तीनों पार्टियों के बीच बंट जाएगा। लेकिन भाजपा अभी भी रेस से बाहर नहीं है और विधानसभा स्पीकर पद के लिए भाजपा ने अपना उम्मीदवार उतार दिया है। जहां कांग्रेस ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है। तो वहीं भाजपा ने किसन कथोरे को अपना प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है।

nana patole kisan kathore

किसन कथोरे ने अपनी राजनीति की शुरुआत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से की थी। उन्होंने पहला चुनाव अंबरनाथ सीट से लड़ा और शिवसेना के कद्दावर नेता को हराया था। यह सीट 2008 में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई।

kisan kathore

इस वजह से किसन कथोरे ने 2009 का चुनाव मुरबाड सीट से लड़ा और जीत दर्ज की। 2014 में किसन कथोरे बीजेपी में शामिल हो गए। 2014 और 2019 का चुनाव किसन कथोरे ने मुरबाड सीट से ही जीता।

कौन हैं नाना पटोले

nana patole

2014 का लोकसभा चुनाव नाना पटोले ने बीजेपी के टिकट पर लड़ा था और एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को हराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बयानबाजी करने के बाद पटोले ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस ज्वॉइन कर लिया।

nana patole

2018 में नाना पटोले को किसान खेत मजदूर कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था। 2019 में नाना पटोले ने नितिन गडकरी के खिलाफ नागपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे। फिलहाल, वह सकोली से विधायक हैं।