मोदी सरकार में 80 फीसदी कम हुआ भारतीयों का काला धन: पीयूष गोयल

Written by: July 24, 2018 3:54 pm

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा काले धन पर नए आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक जमा काले धन में 34 फीसदी की कमी आई है। वहीं इससे पहले स्विस नेशनल बैंक की तरफ से जारी किए आंकड़ों के मुताबिक भारतीयों द्वारा जमा किए गए काले धन में 50 फीसदी का इजाफा होने की बात कही गई थी।

Money

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद स्विस बैंकों में जमा हुई राशि में 2014 से 2017 के बीच 80 फीसद तक की कमी आई है। हालांकि उन्‍होंने साफ किया कि स्विस बैंकों में जमा सारा पैसा ‘कालाधन’ नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि साल 2014 में मोदी सरकार के गठन के बाद कालेधन पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए गए हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि स्विस बैंकों के जरिए मांगे जाने पर भी सूचना नहीं दी गईं। उन्होंने सदन को बताया कि 2014 के बाद करीब 4000 से ज्यादा सूचनाएं मांगी गई हैं जिसपर उचित कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि अब से जो भी भारत की ओर से वहां जमा-निकासी होगी, वो खुद भारत की जानकारी में आ जाएगा।

Finance Minister Piyush Goyal

इससे पहले यह जानकारी भी सामने आई थी कि 2005-14 के बीच (यूपीए सरकार के 10 साल का कार्यकाल) में कुल 770 अरब का कालाधन भारत में आया था, लेकिन वित्त मंत्रालय ने संसद की गोपनीयता भंग होने की संभावना के चलते इस तरह की रिपोर्ट को जारी करने से साफ इंकार कर दिया था।