अब पैन कार्ड के बगैर ही भर सकेंगे इंकम टैक्स रिटर्न! बजट में बड़ा बदलाव

अगर पैन कार्ड न हो तो भी आप अपना इंकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को परस्पर-हस्तांतरणीय बना दिया है।

Written by: July 5, 2019 3:06 pm

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंकम टैक्स भरने की प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव किया है। अब टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड आवश्यक नही होंगे। अगर पैन कार्ड न हो तो भी आप अपना इंकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को परस्पर-हस्तांतरणीय बना दिया है।

PAN CARD

इसका सीधा सा मतलब है कि पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा। अब जिनके पास आधार कार्ड मौजूद है, उन्हें अपना रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड बनवाने की झंझट से दो चार नही होना पड़ेगा। साथ ही वित्तीय लेनदेन के लिए भी आधार का इस्तेमाल हो सकेगा।

देश में करीब 120 करोड़ से अधिक लोगों के पास आधार कार्ड मौजूद हैं। सरकार ने आधार कार्ड के इसी बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। अब जिनके पास पैन कार्ड नही हैं, वे सिर्फ आधार का नंबर डालकर अपना रिटर्न भर सकते हैं।

आधार से जुड़ा एक और बड़ा फैसला लेते हुए वित्त मंत्री ने अब एनआरआई लोगों को भी आधार कार्ड जारी करने का ऐलान कर दिया है। ऐसे एनआरआई जिनके पास भारतीय पासपोर्ट है, को अब भारत आते ही आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा। अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक उन्हें आधार कार्ड हासिल करने के लिए 180 दिन का इंतजार करना पड़ता है। अब उन्हें ये इंतजार नही करना होगा।

Google UIDAI
31 मई 2019 को देश में आधार कार्ड का नियमन करने वाली सर्वोच्च संस्था यूनिक आइडेंटिपिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश में बने कुल आधार कार्ड की संख्या जारी की थी। इसके मुताबिक अब तक कुल 123.82 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। सरकार इसी ताकतवर नेटवर्क को अपने काम में लाना चाहती है।