कश्मीर से सामने आया सेबों की बिक्री का बंपर आंकड़ा, जनजीवन सामान्य होने का बड़ा सबूत

इस बीच कश्मीर से सेबों की बिक्री का उत्साह बढ़ाने वाला आंकड़ा सामने आया है। सेबों का यह कारोबार इस बात की गवाही दे रहा है कि कश्मीर में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं।

Written by: October 10, 2019 12:49 pm

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में तेजी से जनजीवन सामान्य हो रहा है।लोग अपने रूटीन के कामकाज में लौट रहे हैं। प्रतिबंधों में खासी ढील दे दी गई है। जिन नेताओं को हिरासत में लिया गया था उन्हें भी अब रिहा किया जा रहा है। इस बीच कश्मीर से सेबों की बिक्री का उत्साह बढ़ाने वाला आंकड़ा सामने आया है। सेबों का यह कारोबार इस बात की गवाही दे रहा है कि कश्मीर में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं।

Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने स्वयं सेबों के बिक्री की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेब की खरीद 850 टन को पार कर गई है। कारोबार 3.25 करोड़ रुपये की सरहद पार कर गया है। उन्होंने कहा कि सेब की दरों में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं, जो जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

Apple Truck

कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटने के बाद से ही राज्यपाल रोज़ाना बैठक कर रहे हैं। वे 5 अगस्त से शाम 6 बजे से 8 बजे तक रोजाना दो घंटे के लिए स्थिति-सह-सुरक्षा समीक्षा बैठकें कर रहे हैं। आम जीवन और सुरक्षा समीक्षा की इन बैठकों में कुछ बड़े फैसले लिए गए हैं। इनमें उच्च माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलना, सार्वजनिक परिवहन को फिर से शुरू करना और अतिरिक्त यात्रा काउंटर खोलना शामिल हैं ।

पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म करते हुए घाटी में कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इन प्रतिबंधों में बाहरी लोगों का आगमन भी शामिल था। अब ये सभी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं । पर्यटक अब बेझिझक घाटी में घूम सकेंगे। हालांकि कश्मीर में अभी भी कई इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं पर रोक जारी है ।