मोदी सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र के हर जिले में बनेगा FCI गोदाम

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों को महाराष्ट्र के हर जिले में निगम का गोदाम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Written by: October 30, 2019 9:11 am

मुंबई। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों को महाराष्ट्र के हर जिले में निगम का गोदाम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। पासवान विगत कुछ दिनों से मुंबई में हैं। यहां उन्होंने एफसीआई के महाराष्ट्र क्षेत्र की समीक्षा बैठक में निगम के कार्यो की ताजा स्थिति का जायजा लिया। बैठक में निगम के आंचलिक एवं क्षेत्रीय अधिकारी मौजूद थे।

modi

इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों से केंद्र सरकार की वन नेशन वन कार्ड योजना की प्रगति की जानकारी मांगी। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र के नंदूरबार राजस्व जिले और गुजरात के नर्मदा राजस्व जिले के लाभार्थियों के लिए यह योजना शुरू हो चुकी है और दूसरे जिलों के लाभार्थियों की सूची राज्य सरकारों से मंगाई जा रही है।

खाद्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, महाराष्ट्र राज्य एक ‘विकेंद्रीकृत अधिप्राप्ति पद्धति’ वाला क्षेत्र है, जहां अधिप्राप्ति का पूरा काम राज्य सरकार करती है और सरकार एनएफएसए व अन्य योजनाओं के लिए आवश्यक खाद्यान्न की आपूर्ति करती है, लेकिन वह पर्याप्त नहीं है इसलिए एफसीआई को दूसरे राज्यों से खाद्यान्न मंगवाना पड़ता है।

FCI

पासवान ने अधिकारियों से डिपो ऑनलाइन सिस्टम लागू करने की भी जानकारी मांगी। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि एफसीआई और केंद्रीय भंडारण निगम के गोदामों के लिए ऑनलाइन सिस्टम पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है जबकि महाराष्ट्र राज्य भंडारण निगम के गोदामों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया जारी है।