कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को होगा मतदान, 9 को मतगणना

कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि सभी 15 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि मतगणना 9 दिसंबर को की जाएगी।

Written by: November 10, 2019 4:40 pm

नई दिल्ली।  कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि सभी 15 सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी, जबकि मतगणना 9 दिसंबर को की जाएगी। गौरतलब है कि कर्नाटक के 17 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने की वजह से 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है।

congress jds karnatka

इन सीटों के निवर्तमान विधायकों के विश्वासमत के दौरान अनुपस्थित होने की वजह से कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी और भाजपा को सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया था।इस सभी सीटों पर पांच दिसंबर को चुनाव कराए जाने का फैसला लिया गया है।

HD Kumarswamy

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने तत्कालीन मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्‍ट वाले प्रस्ताव पर 29 जुलाई को मतदान से पहले 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था। उक्‍त विधायक विश्वासमत के दौरान अनुपस्थित रहे थे जिससे कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी। इससे भाजपा को सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया था।  तत्‍कालीन विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले के खिलाफ इन विधायकों ने 29 जुलाई को शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी थी।

karnatka election bypolls

इससे पहले आयोग ने 21 अक्टूबर को 15 सीटों पर उपचुनाव कराने की घोषणा की थी लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित रहने के कारण फैसले को पांच दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया था। बीते दिनों कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस के 17 विधायकों की अयोग्यता के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सितंबर के महीने में मामले की सुनवाई कर रहे जजों की बेंच से एक जज जस्‍टिस मोहन शांतनागौदर ने खुद को मामले से अलग कर लिया था।