अगस्ता वेस्टलैंड मामला : ED की चार्जशीट से खुलासा- AP मतलब अहमद पटेल, FAM यानी परिवार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में गुरुवार को चार्जशीट दायर की। ईडी ने पूरक चार्जशीट में एक बड़ा खुलासा किया है, जिसमें कहा गया है कि पूछताछ के दौरान मिशेल ने कहा है कि उनके हाथ से लिखी डायरी में अहमद पटेल का ‘एपी’ और परिवार का ‘फैम’ के रूप में उल्लेख किया गया है।  

Avatar Written by: April 5, 2019 9:59 am

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में गुरुवार को चार्जशीट दायर की। ईडी ने पूरक चार्जशीट में एक बड़ा खुलासा किया है, जिसमें कहा गया है कि पूछताछ के दौरान मिशेल ने कहा है कि उनके हाथ से लिखी डायरी में अहमद पटेल का ‘एपी’ और परिवार का ‘फैम’ के रूप में उल्लेख किया गया है।

आरोप पत्र में कहा गया है कि बजट पत्र के अनुसार, देशभर में वीवीआईपी की सवारी के लिए हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए सौदे को अगस्ता वेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए वायु सेना अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनेताओं को तीन करोड़ यूरो का भुगतान किया गया था। ईडी ने कहा कि रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे, जिनमें वायुसेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे।

Ahmed Patel

ईडी के मुताबिक, 3,600 करोड़ रुपये के इस सौदे में करीब 12 फीसद राशि रिश्वत के रूप में वितरित की गई। आरोपपत्र में ‘श्रीमती गांधी’ को लेकर सूत्रों ने बताया कि यह साफ नहीं है कि यह ‘श्रीमती गांधी’ कौन हैं और आरोपपत्र में उनका नाम किस संदर्भ में आया है।

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली की एक अदालत ने ईडी को ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल से न्यायिक हिरासत में पूछताछ की इजाजत दे दी। मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में बिचौलिया है।