CBSE Board Exams 2021: इस बार नहीं होगी 10वीं की परीक्षा आयोजित, 12वीं की परीक्षा टली

CBSE Board Exams News: शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि, 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा।

Avatar Written by: April 14, 2021 2:00 pm
-exams

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच CBSE की परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है। दरअसल CBSE 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है, जबकि 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसी विषय पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) और शिक्षा मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है।

cbse_board

शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि, 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा।

वहीं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कक्षा बारहवीं की परीक्षाओं का नया शेड्यूल 1 जून 2021 को देश में कोरोना की स्थिति को देखकर तैयार किया जाएगा। तय समय से 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को परीक्षा के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, कक्षा 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वो हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost